01 JUNMONDAY2020 11:10:07 AM
Nari

कोरोना वायरसः इम्यूनिटी को मजबूत करेगा संतरे का जूस

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Apr, 2020 01:07 PM
कोरोना वायरसः इम्यूनिटी को मजबूत करेगा संतरे का जूस

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए संतरे का जूस बहुत फायदेमंद है। कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से भारत में फैल रहा है और अभी तक इसके इलाज की कोई भी दवाई सामने नहीं आई है। ऐसे में अगर आप संक्रमण से बचे रहना चाहते हैं तो आप सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जारी गाइडलाइंस का गंभीरतापूर्वक पालन करें। इसके अलावा संक्रमण से बचे रहने के लिए आपको अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करना जरूरी है। इसके लिए सही डाइट का सेवन भी करना होगा।

विटामिन-सी से भरपूर संतरे का जूस

संतरे के जूस को आप बड़ी आसानी से घर पर बना सकते हैं। संतरे के ऊपर यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमैंट ऑफ  एग्रीकल्चर द्वारा की गई रिसर्च के अनुसार 100 ग्राम संतरे में करीब 53.2 ग्राम विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है। आपको इस बात की जानकारी जरूर होगी कि कोरोना वायरस के लक्षण कॉमन कोल्ड की ही तरह होते हैं।

PunjabKesari

सर्दी-खांसी से रखेगा बचाव

सैंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवैंशन द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में इस बारे में दावा किया गया है कि विटामिन सी सर्दी, खांसी और फ्लू जैसे तमाम लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है इसलिए इस ऑरेंज ड्रिंक के जरिए आपको विटामिन सी की प्राप्ती होगी जो आपको कोल्ड और फ्लू जैसे लक्षणों से तो बचाएगा ही साथ संक्रमण के कई खतरों से भी दूर रखने में मदद कर सकता है।

इस तरह बढ़ा सकता है यह ड्रिंक इम्यूनिटी  

नैशनल सैंटर फॉर बायोटैक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन द्वारा जारी किए गए रिसर्च में इस बात के प्रमाण हैं कि संतरे में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो कि एक एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में भी काम करता है। इसके कारण यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए सक्रिय भूमिका निभा सकता है और आपकी इम्यून सैल्स को रिपेयर करके एंटी-बॉडीज को आपके शरीर में प्रवेश करने से रोकेगा तथा आप कई प्रकार के फ्लू के लक्षण जैसे सर्दी, जुकाम और वायरल इन्फैक्शन से भी बचे रह सकते हैं।

PunjabKesari

क्या है डाक्टरों का कहना

वहीं डाक्टरों का मानना है कि विटामिन सी के जरिए कोरोना वायरस का इलाज संभव नहीं है लेकिन इससे फ्लू के कई लक्षणों से बचे रहने में मदद मिलती है क्योंकि यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम कर सकती है इसलिए रिपोटर््स और रिसर्च की मानें तो आप भी अपनी डाइट में इस ड्रिंक को शामिल करके अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं। 

Related News