20 APRSATURDAY2024 7:48:27 AM
Nari

Corona Alert: आपकी ये 2 गलत आदतें कोरोना का खतरा करती हैं डबल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Mar, 2020 01:05 PM
Corona Alert: आपकी ये 2 गलत आदतें कोरोना का खतरा करती हैं डबल

कोरोना से बचने के लिए एक्सपर्ट लोगों को पर्सनल हाइजीन व सावधानी बरतनें के लिए कह रहे हैं। बाहर निकलने वक्त मास्क लगाना, हाथों को धोना, सैनेटाइजर का इस्तेमाल कुछ ऐसी जरूरी बातें हैं, जो आपको कोरोना से बचाने में मदद करती है। मगर, जाने अनजाने आप कुछ ऐसी गलतियां कर रहे हैं, जो कोरोना के खतरा को बढ़ावा दे रही है।

 

जी हां, अपनी कुछ खराब आदतों के चलते लोग कोरोना वायरस को दावत दे सकते हैं...

लंबी दाढ़ी वालों को कोरोना का अधिक खतरा

आजकल लड़कों में बियर्ड रखने का क्रेज काफी देखने को मिलता है लेकिन क्या आप जानते हैं आपका स्टाइलिश बियर्ड आपको कोरोना का शिकार बना सकता है। वहीं, इसी बीच सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) ने बियर्ड (दाढ़ी) रखने वाले लोगों को इस वायरस से ज्यादा खतरा होने की बात कही है।

PunjabKesari

इसलिए लंबी दाढ़ी से बढ़ना है खतरा

सीडीसी के अनुसार, कोरोना वायरस से बचने के लिए हाइजीन का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। बाहर निकलते वक्त मास्क पहनना, हाथ साफ रखना आदि। मगर, दाढ़ी की वजह से मास्क से मुंह अच्छी तरह कवर नहीं हो पाता, जिससे आप अंजाने में ही सही लेकिन कोरोना के खतरे को बढ़ावा दे रहे हैं। क्लीन शेव के अलावा सिर्फ मूछें रखने वालों के चहरे पर ही मास्क ज्यादा सही फिट हो पाता है।

नाखून चबाना गलत

रिसर्च के अनुसार, नाखून भी आपकी सेहत के लिए खतरा बन सकते हैं। ऐसे में जिन्हें मुंह से नाखून चबाने की आदत है वो अपनी इस आदत को आज ही बदल लें। दरअसल, नाखूनों के बीच बैक्टीरिया, वायरस, मैल या कचरा मुंह के जरिए शरीर में चला जाता है। इससे आप सिर्फ कोरोना ही नहीं बल्कि अन्य बीमारियों की चपेट में भी आ सकते हैं।

PunjabKesari

कोशिश करें कि कोरोना वायरस में लॉकडाउन के दौरान अपना ख्याल रखें। हाइजीन को लेकर किसी तरह की लापरवाही ना करें।
 

Related News