30 NOVMONDAY2020 2:14:22 AM
Nari

30 के बाद ना खून कम होगा ना कैल्शियम, 2 फल सारी बीमारियों का हल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 22 Oct, 2020 09:33 AM
30 के बाद ना खून कम होगा ना कैल्शियम, 2 फल सारी बीमारियों का हल

30 के बाद महिला के शरीर में खून कम होने लगता है कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन की कमी होने लगती है क्योंकि जब बात महिला की खुद की सेहत की आती है तो वह लापरवाही बरत देती है लेकिन यह लापरवाहियां आगे चलकर बहुत महंगी पड़ सकती है क्योंकि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती हैं तो इन तत्वों की कमी से बीमारियां भी शरीर को घेरे में लेने लगती है चलिए आज इसी बारे में बात करते हैं।

कैल्शियम-आयरन कम होने की निशानियां

-अगर हड्डियों में कमजोरी महसूस होती हैं पीठ में दर्द  रहता है
 -पीरियड्स देर से आने लगना और जब आए तो काफी दर्द भी होना।
-नाखून कच्चे होकर टूटने लगे।
-दांत कमजोर होने लगे,
-पूरा शरीर थका-थका महसूस करे
-बाल झड़ने शुरू हो जाए तो समझ लें आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो गई है।
-ज्यादा कैफीन- सोडा पीने वाली, गर्भधारण करने, ब्रेस्टफीडिंग व मेनोपॉज वाली महिलाओं को भी कैल्शियम की कमी हो जाती है।
-त्वचा पीली दिखें, थोड़े से काम से थकान, हाथ पैर ठंडे रहने लगे तो यह आयरन की कमी के संकेत हैं।

PunjabKesari

डाइट से पूरी करें कैल्शियम की कमी

कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए डाक्टर्स कैल्शियम की गोलियां खाने को देते हैं लेकिन नैचुरल चीजों को खाकर अगर यह कमी पूरी की जाए तो ज्यादा बेहतर है। इसलिए डाइट में तिल,रागी, विटामिन डी युक्त चीजें जैसे मछली, दूध, अनाज, पनीर, अंडा, मक्खन आदि खाएं।

विटामिन सी

फलों में सेब-पपीता जरूर खाएं क्योंकि विटामिन सी से भरपूर पपीता जोड़ों में दर्द और कैल्शियम की कमी भी नहीं होने देता। वहीं सेब को वैसे ही घर का वैद्य कहा जाता है। बस नियम बना लें कि आपको रोज का एक सेब खाना है। यह खून में आयरन की कमी को पूरा करता है और हड्डियों को मजबूत ।

मैग्नीशियम

जैसे कैल्शियम जरूरी वैसे मैग्नीशियम भी जरूरी है। उसके लिए पालक, शलगम, सरसों, ब्रोकोली, ऐवोकैड़ो, खीरा, हरी सेम, साबुत अनाज, कददू के बीज, तिल के बीज, बादाम और काजू आदि| हरी पत्तेदार सब्जियां, अरबी के पत्ते,आदि शामिल करें।

PunjabKesari

ग्रीन टी पीएं

ग्रीन टी जरूर पीएं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी बढ़ेगा और स्किन भी ग्लोइंग होगी। अदरक की चाय भी बहुत फायदेमंद होती है। दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए अदरक की चाय जरूर पीएं।

काली बीन्स

काली बींस महिलाओं के लिए बहुत ही ज्यादा बढ़िया है क्योंकि इसमें मैग्नीज व अन्य तत्व भरपूर होते हैं। इससे आपके जोड़ खराब नहीं होते हैं।

सोयाबीन्स

खून की कमी है तो सोयाबीन डाइट में शामिल करें। गुड़ चने खाएं। आप खाली गुड़ भी खा सकते हैं क्योंकि इसमें भरपूर आयरन होता है। पालक-लौकी में आयरन की मात्रा भरपूर होती है। ना केवल आयरन है बल्कि विटामिन बी-12 और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व भी होते हैं। चुकंदर का रस पीना भी बहुत फायदेमंद है।

PunjabKesari

अगर आप यह चीजें डाइट में खाती रही तो यकीनन आप बीमार ना पड़कर हैल्दी रहेंगे और आप हैल्दी रहेंगी तो आपका परिवार हैल्दी रहेगा।

Related News