17 JUNTHURSDAY2021 12:30:38 AM
Nari

सोने से पहले जरूर करें पैरों की मालिश, शारीरिक दर्द दूर होने के साथ चेहरे पर भी आता है निखार

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 10 Jun, 2021 02:44 PM
सोने से पहले जरूर करें पैरों की मालिश, शारीरिक दर्द दूर होने के साथ चेहरे पर भी आता है निखार

मालिश एक ऐसी विधि हैं जिससे हर तरह की शारीरिक दर्द दूर हो जाती हैं, इतना ही शरीर की थकना भी दूर हो जाती हैं। मालिश तंग और तनावग्रस्त मांसपेशियों को पुन: व्यवस्थित करने में भी मदद करती है। हमारे घर में अकसर बड़े, बुजुर्ग और बच्चे रात को सोते समय थकान महसूस करते हैं जिसके एवज में घर के युवा सदस्य रात में सोने के पहले अपने से बड़ो या बुजुर्ग माता पिता के पैर दबाकर मालिश किया करते हैं। मालिश के फायदे तो वैसे हजारों है लेकिन इसे कैसे और किस समय करें यह जान लेना भी बहुत जरूर है।  तो आईए जानते हैं रात को पैर की मालिश करने के क्या है फायदें-


रात में पैर की जरूर करें मालिश-
दिन भर की थकान हमें रात को सोते समय ही महसूस होती है। बतां दे कि पैर की मालिश ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है, मांसपेशियों को उत्तेजित करती है, तनाव को कम करती है, और  दर्द को कम करती है। आपकी गर्दन, पीठ और कंधों की तरह, आपके पैरों को भी नियमित रूप से रगड़ने से फायदा हो सकता है।


PunjabKesari


पैरों के साथ तलवों की भी मालिश करें 
वहीं, अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, कई बीमारियों को दूर रखना चाहते हैं तो पैरों के साथ तलवों की भी मालिश करें। रोज़ रात को सिर्फ 10 मिनट पैरों की नियमित मालिश करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा बना रहता है। मालिश करने से मांसपेशियां उत्तेजित होती है और तनाव कम होता है। पैरों के तलवे में कई ऐसे पॉइंट होते हैं जिनसे हमारे पूरे शरीर के अंदरूनी अंगों को भी सक्रिय कर सकते हैं।


जानिए, पैरों की मालिश के क्या है फायदे-
रात को अच्छी नींद आती हैं- आजकल के स्ट्रेस भरे माहौल में अकसर सभी को रात को सोने में प्रॉब्लम होती है। अकसर की बार नींद में भी थकान की वजह से हमारी नींद खुल जाती हैं, ऐसे में अगर हम रोज़ रात को सरसों के तेल से पैरों की मालिश करेंगे तो नींद भी अच्छी आएगी और तनाव भी दूर होगा। 


PunjabKesari

पैर की उंगलियो को दबा कर करें मालिश-
पैरों के तलवे पर कई ऐसे पॉइंट होते जिसे दबाने से दर्द कुछ मिनटों में दूर हो जाता है। इसलिए पैर के साथ पैर की उंगलियो को दबाव देते हुए मालिश करें तो आपकी पूरी बॉडी रिलैक्स महसूस करेगी। 


अगर आपके जोड़ों में, एड़ी में, घुटने में, पैर की मांसपेशियों में दर्द रहता है तो पैरों की मालिश जरूर करें।


 यूरिक एसिड हैं तो पैरों की मालिश करें
कई लोगों को यूरिक एसिड की समस्या रहती है जिससे उनके शरीर में गांठें पड़ जाती हैं ऐसे में पैरों की मालिश से हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। जिससे शरीर में बनने वाली गांठें और यूरिक एसिड जैसी समस्यायें दूर हो जाती हैं।


PunjabKesari

झड़ते बालों की समस्या भी दूर करता है मालिश
अगर आपके बाल बहुत झड़ते हैं। तो पैरों के तलवे की मालिश करने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं। बालों का रूखापन भी दूर होता है और चमक बढ़ती है।


मालिश से चेहरे का गलो बढ़ता है 
पैरों के भार से हम दिन भर के काम निपाटते हैं ऐसे में पैरों के तलवे की मालिश से शरीर के दर्द तो दूर होते ही है वहीं चेहरे पर ग्लों भी आता है। 

Related News