23 APRTUESDAY2024 2:59:27 PM
Nari

इन तरीकों को अपनाकर करेले का कड़वापन करें दूर, बदल जाएगा पूरा स्वाद

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 05 May, 2023 06:13 PM
इन तरीकों को अपनाकर करेले का कड़वापन करें दूर, बदल जाएगा पूरा स्वाद

करेले में औषधीय गुण होने से ये शरीर को बीमारियोें से बचाने में मदद करता है। खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों के लिए यह रामबाण के तौर पर माना जाता है। मगर बात इसके स्वाद की करें तो यह खाने में बेहद कड़वा होता है। इसके इसी टेस्ट के कारण ज्यादातक लोग खासतौर पर बच्चे इसे खाने से दूर भागते हैं। तो चलिए आज हम आपको 5 ऐसे टिप्स बताते हैं, जिससे आप करेलों में मौजूद क़ड़वेपन को कुछ ही मिनटों में दूर कर सकते हैं।

PunjabKesari

पहला तरीका

करेले के छिलकों पर सबसे ज्यादा कड़वापन पाया जाता है। ऐसे में इसे बनाने से पहले अच्छे से छील कर इसकी खुरदरी त्वचा को निकाल लें। उसके बाद ही इसका सब्जी या जूस के रूप में इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

दूसरा तरीका

करेले का कड़वापन दूर करने के लिए सबसे पहले उसे टुकड़ों में काट लें। फिर इसपर नमक लगाकर 30 मिनट तक धूप में या अलग रख दें। करेलें में से रस को रूप में सारा कड़वापन बाहर निकल जाएगा। आप चाहे तो पानी में थोड़ा नमक मिक्स करके भी करेलों को थोड़ी देर के लिए डुबो सकते हैँ। इससे भी करेलों में से कड़वापन निकलने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

तीसरा तरीका

करले का कड़वापन दूर करने के लिए सबसे पहले आप इसके छोटे-छोटे टुकड़े करके रख लें। फिर इसे दही में लगभग एक घंटे के लिए भिगोकर रख दें। ऐसा करने से करेला कड़वा नहीं लगेगा

 PunjabKesari

चौथा तरीका

अगर आप करेले की सूखी सब्जी बना रहे हैं तो उसमें प्याज और सौंफ का इस्तेमाल करें। इससे सब्जी की कड़वाहट दूर हो जाएगी। तेल में सबसे पहले सौंफ डालें और फिर प्याज को थोड़ा बड़ा काटकर डालें। अब इसमें करेला और नमक डालकर फ्राई कर लें. बाद में थोड़ा आमचूर पाउडर डाल दें. इससे सब्जी बिल्कुल भी कड़वी नहीं बनेगी।

 

Related News