18 APRTHURSDAY2024 5:59:43 PM
Nari

सिंगल लोगों के लिए बेस्ट हैं ये भारतीय Travelling Places

  • Edited By neetu,
  • Updated: 03 Feb, 2021 05:14 PM
सिंगल लोगों के लिए बेस्ट हैं ये भारतीय Travelling Places

घूमने के लगभग हर कोई शौकीन होता है। खासतौर पर सिंगल लोगों को अलग-अलग जगह पर घूमने व उनके बारे में जानना काफी पसंद आता है। मगर बहुत से लोग शादी से पहले अपनी जिंदगी को ज्यादा एन्जॉय करते हैं। असल में, शादी के बाद जिम्मेदारियां बढ़ जाती है। ऐसे में घूमने का मजा नहीं आता है। ऐसे में अगर आप सिंगल है तो आज हम आपको घूमने की कुछ शहरों के बारे में बताते हैं। इन जगहों पर आप शादी से पहले घूमकर अपनी जिंदगी को अच्छे से एन्जॉय कर सकते हैं। 

अंडमान एंड निकोबार

अगर आप एंडवेंचर के शौकीन है तो दोस्तों के साथ अंडमान एंड निकोबार आइलैंड घूमने का प्लान बनाएं। यहां पर आप स्कूबा डाइविंग, स्नोर्केलिंग, पैरासेलिंग का मजा लें सकते हैं। आप अपने डर पर काबू पाकर जिंदगी को अच्छे से जी सकते हैं। इसके अलावा यहां पर चिड़िया टापू, राधानगर बीच, सेल्यूलर और महात्मा गांधी मरीन नेशनल पार्क भी घूमने के लिए बेस्ट रहेंगे। ऐसे में आप दोस्तों के साथ मस्ती करके इन अच्छी यादों को कैमरे में भी कैद कर सकते हैं। 

PunjabKesari

PunjabKesari

मेघालय

अगर आप हरियाली व बाग-बगीचों के शौकीन है तो आपके लिए मेघालय घूमना सही रहेगा। यहां पर आप सुंदर पहाड़ों व झरनों के पास सैर करने का लुत्फ उठा सकते हैं। आपको यहां पर अंदर से शांति व सुकुन का अहसास होगा। ट्रेकिंग के शौकीन लोग इसका भी मजा ले सकते हैं। इसके अलावा यहगां पर घूमने के लिए एलीफेंट लेक, सेवन सिस्टर फॉल, उमियम लेक, शिलॉंग व्यू प्वाइंट, खासी हिल्स आदि हैं। 

PunjabKesari

PunjabKesari

लद्दाख

सोलो ट्रिप या दोस्तों के साथ घूमने के लिए लद्दाख भी बेस्ट जगहों में से एक है। सिंगल लोगों के लिए यह किसी जन्नत से कम नहीं है। लद्दाख घूमने के लिए पैंगोंग झील, झंकार घाटी, स्पीटूक गोंपा, हेमिस नेशनल पार्क, चादर ट्रैक बेस्ट जगह है। इसके साथ यहां पर बने गुरुद्वारा पथर साहिब, स्थल शांति स्तूप आदि धार्मिक स्थल के दर्शन करना ना भूलें। इसके अलावा आप झंकार घाटी में राफ्टिंग और खड़ी ढलानों के रास्तों पर माउंटेन बाइकिंग का मजा ले सकते हैं। 
 

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

Related News