03 MAYFRIDAY2024 6:47:32 PM
Nari

डायबिटीज से बचे रहना चाहते हैं तो डाइट में जरुर खाएं 8 चीजें

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 03 Apr, 2019 06:53 PM
डायबिटीज से बचे रहना चाहते हैं तो डाइट में जरुर खाएं 8 चीजें

बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान की गलत आदतों के कारण हर 5 में से 4 व्यक्ति डायबिटीज की समस्या (Diabetes Problem )से जुझ रहे हैं। इसके दौरान ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है जिससे अंधापन, गुर्दों की खराबी, दिल के रोग और अन्य कई तरह के गंभीर रोग हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप अपने खानपान में थोड़ा बदलाव करें और डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करें तो इस समस्या को आसानी से कंट्रोल कर पाएंगे। आइए आपको बताते हैं कि कौन से फूड्स डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

डायबिटीज में रखें इन बातों का ख्याल

खाली पेट सुबह अपना शुगर लेवल चेक करें और फिर रात को सोने से पहले भी एक बार शुगल लेवल  (Sugar Level) जरूर चेक करें। इसी के अनुसार अपनी डाइट प्लेन करें।

डायबिटीज में खाएं ये फूड्स

साग-सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां पौष्टिकता से भरी होती है। इनमें कैलोरी कम होती है और इन्हें रोजाना अपनी डाइट में शामिल करने से डायबिटीज का खतरा कम रहता है। इससे ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा पत्तेदार सब्जियों में कई तरह के विटामिंस और खनिज भी मौजूद होते हैं जो बॉडी को एनर्जी प्रदान करते हैं।

दालचीनी

दालचीनी ब्लड में शुगर की मात्रा कम करती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की भी भरपूर मात्रा होती है। दालचीनी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। खाने में दालचीनी का इस्तेमाल करने से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है।

PunjabKesari, दालचीनी इमेज

अंडे

अंडे से दिल से जुड़ी समस्या नहीं होती। ये बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाते हैं। टाइप 2 डायबिटीज वाले मरीज अगर हर रोज दो अंडे अपनी डाइट में शामिल करें, तो वह कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर का स्तर कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा अंडे में भरपूर मात्रा में ल्यूटिन और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा होती है।

हल्दी

हल्दी के फायदों के बारे में तो सब जानते हैं। अपने औषधीय गुणों की वजह से हल्दी का भारतीय मसालो में अलग ही स्थान है। डायबिटीज के मरीजों के लिए हल्दी काफी फायदेमंद होती है। इससे मरीज के शरीर में ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है और हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है।

PunjabKesari, हल्दी इमेज

दही

अगर आप चाहते हैं कि डायबिटीज की समस्या आपको ना हो, तो अपनी डाइट में आज से ही दही को शामिल कर लें। दही ब्लड में शुगर के लेवल को कम करता है और यह हार्ट की बीमारियों को भी दूर करता है। इससे अलावा वजन कम करने में भी यह लाभकारी होता है।

सोया

डायबिटीज को कम करने के लिए सोया जादुई असर दिखाता है। इसमें मौजूद इसोफ्लावोंस शुगर लेवल को कम कर के साथ-साथ शरीर को पोषण भी देता है। थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसका सेवन करने से ज्यादा फायदा मिल सकता है।

PunjabKesari, सोया इमेज

ड्राई फूट्स

ड्राई फूट्स खाने से शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं। अगर डायबिटीज का मरीज डाइट में काजू, बादाम, अखरोट और मेवे शामिल करता है तो उसके शरीर में ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है और वह बीमारियों से भी बचा रहता है।

मछली

अगर आप मांसाहारी हैं तो डाइट में मछली जरूर शामिल करें। मछली में ओमेगा-3 की भरपूर मात्रा में होती है जिससे हार्ट हेल्दी रहता है। डाइट में मछली शामिल करने से डायबिटीज का खतरा भी कम रहता है। मछली खाने से स्ट्रोक और हार्ट अटैक होने की संभावना भी बहुत कम होती है।

PunjabKesari, मछली इमेज

ग्रीन-टी

रोजाना ग्रीन टी पीजिए क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो कि शरीर में फ्रीरैडिकल्स से लड़ाई करता है और ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करता है लेकिन ध्यान रहे ग्रीन टी में चीनी ना डालें।

सिरका

खून में जमा शुगर को सिरका खुद के साथ घोल कर हल्का कर देता है और यह यूरीन के साथ बह कर बाहर आ जाता है। एक स्टडी में पाया गया है कि खाना खाने से पहले 2 स्पून सिरका पीने से ग्लूकोज का फ्लो कम हो जाता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News