02 MAYTHURSDAY2024 3:11:03 AM
Nari

इन बीमारियों का रामबाण इलाज है कच्चे आम की चटनी, आज ही बनाएं डाइट का हिस्सा

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Jul, 2023 10:35 AM
इन बीमारियों का रामबाण इलाज है कच्चे आम की चटनी, आज ही बनाएं डाइट का हिस्सा

गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फल आम है। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। पके आम के अलावा कच्चे आम भी सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। कच्चे आम से बनी चटनी आप अपनी डाइट में शामिल करके कई सारी बीमारियों से दूर रह सकते हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि कच्चे आम की चटनी खाने से आपको क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ होंगे...

हड्डियां बनेगी मजबूत 

कच्चे आम में मिनरल्स, कैल्शियम, आयन और कई सारे पोषक तत्वों अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। इससे बनी चटनी खाने से बोन फंक्शन अच्छा होता है और हड्डियां भी मजबूत बनती है। इसके अलावा कच्चे आम की चटनी खाने से हड्डियों का डैमेज भी ठीक होता है। 

PunjabKesari

आंखों की रोशनी होगी तेज 

कच्चे आम में काफी अच्छी मात्रा में विटामिन-ए पाया जाता है। विटामिन-ए आंखों की रोशनी तेज करने में मदद करता है। ऐसे में यदि आप इससे बनी चटनी का सेवन करते हैं तो आपकी आंखों की रोशनी तेज होती है। इसके अलावा यह आंखों को पोषण देने में भी मदद करती है। यदि आपकी आंखे कमजोर हैं तो आप कच्चे आम की चटनी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

कंट्रोल रहेगी ब्लड शुगर 

अगर आप डायबिटीज के रोगी है तो कच्ची चटनी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इस चटनी का सेवन करने से इंसुलिन की मात्रा अच्छी रहती है जिससे डायबिटीज रोगियों को काफी लाभ हो सकता है। 

PunjabKesari

पेट के लिए रहेगी फायदेमंद 

कच्चे आम में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे विटामिन-सी, विटामिन-ए, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। यह सारे पोषक तत्व पेट के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। इसके अलावा इसमें काफी अच्छा एसिड मौजूद होता है जो पाचन को स्वस्थ रखने में मदद करता है। 

इम्यूनिटी बनेगी मजबूत 

कच्चे आम की चटनी में विटामिन-सी काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होहता है। ऐसे में यह इंफेक्शन से लड़ने में मदद करती है और हानिकारक बैक्टीरिया का प्रभाव कम करती है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। ऐसे में यदि आप बीमारियों को दूर रखना चाहते हैं तो इसे अपनी डाइट में जरुर शामिल करें।

PunjabKesari

Related News