27 APRSATURDAY2024 5:50:55 AM
Nari

केसर के अनगिनत फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, आज ही डाइट में कर लें शामिल

  • Edited By palak,
  • Updated: 15 Nov, 2022 06:26 PM
केसर के अनगिनत फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, आज ही डाइट में कर लें शामिल

किचन में पाए जाने वाले मसालों की अगर बात करें तो उसमें केसर भी आता है। केसर क्रोकस के फूलों से बना धागे जैसा दिखने वाला फूल है। इसका इस्तेमाल खाने के अलावा दूध के साथ भी कई बार किया जाता है। मिठाईयों का स्वाद बढ़ाने के लिए भी केसर का इस्तेमाल किया जाता है। नियमित इसका सेवन करने से मानसिक समस्याओं से भी राहत मिलती है। इसके अलावा स्किन संबंधी समस्याओ से भी राहत मिलती है। स्किन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी आप केसर का सेवन कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं केसर खाने के फायदे...

PunjabKesari

शरीर की सूजन करे दूर 

केसर में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं। यह कोशिकाओं को मुक्त कणों और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में सहायता करता है। इसके अलावा इसमें क्रोसिन, क्रोसेटिन, सफरनाल जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स भी काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसका सेवन करके आप शरीर की सूजन से राहत पा सकते हैं। इसके अलावा यदि आपको भूख नहीं लगती तो भी आप केसर का सेवन कर सकते हैं। यह बढ़ते वजन को भी कंट्रोल करने में मदद करता है। 

PunjabKesari

कैंसर से बचाए 

केसर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स आपको हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है। एक शोध के अनुसार, फ्री रेडिकल के कारण कैंसर का रोग हो सकता है। ऐसे में केसर आपके शरीर को कैंसर से बचाने में मदद करता है। 

तनाव करे कम 

नियमित केसर खाने से तनाव और डिप्रेशर भी दूर होता है। शोध में यह बात साबित हुई है कि 30 मिलीग्राम केसर का सेवन करने से डिप्रेशन कम होता है। डिप्रेशन की दवाईयों से होने वाले साइड इफेक्ट्स भी केसर कम करता है। 

PunjabKesari

वजन घटाने में करे सहायता 

बढ़ते वजन को कम करने के लिए आप केसर की सहायता ले सकते हैं। यह बार-बार भूख लगने की समस्या को कम करता है। नियमित इसका सेवन करने से आपको कुछ हफ्तों तक भूख कम लगती है। जिससे आप अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं। इसके अलावा केसर खाने से कमर में मौजूद चर्बी और फैट भी कम किया जा सकता है। 

दिल को रखे स्वस्थ 

केसर का सेवन करने से आप दिल के रोगों से भी बच सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंटस गुण ब्लड में पाए जाने वाले कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। इस कोलेस्ट्रॉल से आपका दिल स्वस्थ रहता है। 

कंट्रोल रखे ब्लड शुगर 

ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने के लिए आप केसर का सेवन कर सकते हैं। नियमित इसे खाने से ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है। इसके अलावा यह डायबिटीज में होने वाली समस्याओं से भी राहत दिलवाने में मदद करता है। 

PunjabKesari

स्किन की फाइन लाइंस करे कम 

केसर आपकी बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है। इससे आपकी स्किन पर होने वाली फाइन लाइंस कम होती है। इसके अलावा स्किन पर होने वाली समस्याओं से भी यह राहत दिलवाता है। 

Related News