20 AUGSATURDAY2022 7:42:37 AM
Nari

थायराइड में हार्मोन्स को संतुलित करेगा सेब का सिरका, डाइट में करें शामिल

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 Aug, 2022 12:31 PM
थायराइड में हार्मोन्स को संतुलित करेगा सेब का सिरका, डाइट में करें शामिल

आजकल के खराब लाइफस्टाइल के कारण डायबिटीज, थायराइड और मोटापा एक आम समस्या बन गए हैं।  बहुत से लोग इन समस्याओं का सामना कर रहे हैं। खासकर थायराइड इन दिनों कई लोगों की परेशानी का कारण बना हुआ है। थायराइड के कारण अचानक से वजन घटना, हार्ट रेट का तेज होना, पसीना आते रहना, चिड़चिड़ापन जैसी समस्याएं होने लगती हैं। यह तितली के आकार की एक ग्रंथि होती है। यह ग्रंथि बिल्कुल गले के नीचे स्थित होती है। यही ग्रंथी शरीर के लिए दो महत्वपूर्ण हार्मोन्स का उत्पादन करने के लिए जिम्मेवार होती है। ट्रेटायोडोथायरोनिन और ट्राईआयोडोथायरोनिन। यह दोनों हार्मोन्स शरीर के मेटाबॉल्जिम की क्रिया को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन दोनों हार्मोन्स के बिगड़ने के कारण ही थायराइड जैसी समस्या होती है। 

PunjabKesari

एप्पल साइड विनेगर होता है फायदेमंद 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, थायराइड में एप्पल साइड विनेगर का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। यह थायराइड के लिए बहुत ही सुरक्षित, अच्छा और प्राकृतिक उपाय है। आप सेब को सिरके को अपनी डाइट में शामिल करके थायराइड जैसी बीमारी से राहत पा सकते हैं। सेब का सिरका हार्मोन्स का उत्पादन करने में सहायता करता है। इसमें विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंजाइम्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह शरीर में जमा अतिरिक्त मोटापा भी कंट्रोल करने में सहायता करता है। वजन कम करने के लिए इसे बहुत ही प्रभावी माना जाता है। यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में भी सहायता करता है। 

PunjabKesari

ड्रिंक की तरह 

आप सेब के सिरका ड्रिंक के रुप में भी पी सकते हैं। सुबह खाली पेट इसका सेवन थायराइड के रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आप इसमें थोड़ा सा नींबू और शहद मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

सब्जियों के साथ

आप सब्जी या फिर सलाद के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं। सब्जियों के ऊपर आप सेब का सिरका छिड़क कर उन्हें खा सकते हैं। 

PunjabKesari

हर्बल टी की तरह

आप सेब के सिरके से बनी हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं। एक गिलास गर्म पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका, नींबू का रस, दालचीनी पाउडर और लाल मिर्च मिलाएं। इसके बाद आप इस टी का सेवन कर लें। आप सिंपल चाय के अलावा इस हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

खाने के साथ 

आप सेब का सिरका खाने के साथ भी खा सकते हैं। सुबह पानी पिते समय या फिर नाश्ते के दौरान 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर आप नाश्ता कर सकते हैं। 

भोजन की ड्रेसिंग में 

आप खाने की ड्रेसिंग करते समय ऊपर से सेब का सिरका डालकर भी खा सकते हैं। इसके अलावा आप सलाद के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

थायराइड के रोगी इस तरह से सेब के सिरके को अपनी डाइट में शामिल करके हार्मोन्स को संतुलित कर सकते हैं। 


 

Related News