27 APRSATURDAY2024 8:11:59 AM
Nari

बेली फैट कम करने के लिए अपने वर्कआउट में शामिल करे ये आसान व्यायाम

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 06 Jul, 2021 02:07 PM
बेली फैट कम करने के लिए अपने वर्कआउट में शामिल करे ये आसान व्यायाम

कमर के आसपास इकट्ठा होने वाली चर्बी यानि की बेली फैट से ज्यादातर महिलाएं परेशान है जिस वजह से वह अकसर अपने पसंदीदा ड्रैसेस नहीं पहन पाती। आपकों बतां दें कि  बेली फैट सिर्फ आपकी फिगर को ही नहीं खराब करता ब्लकि सेहर के लिए भी काफी खतरनाक है।  बेली फैट के ज्यादा होने का आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, उसकी वजह से गंभीर बीमारियां जैसे हाई ब्लड शुगर, हाई कोलेस्ट्रोल, हाई ब्लड प्रेशर और दिल का रोग होने का खतरा रहता है, इसलिए, जरूरी है कि बेली फैट को कर किया जाए।

अगर आप भी बेली फैट को कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले कैलोरी की मात्रा को सीमित करना होगा। इसके लिए आपको निरंतर कैलोरी सेवन पर निगरानी रखना होगा और अधिक कैलोरी को बर्न करने के लिए व्यायाम बराबर जरूरी होगा। इतना ही नहीं  संतुलित डाइट भी रखनी होगी। तेजी से बेली फैट को घुलाने में  वाॅकिंग और साइकलिंग काफी  प्रभावी व्यायाम है आईए जानते हैं कैसे- 

वॉकिंग से घटाए बैली फैट-  
वॉकिंग एक बहुत आसानन कार्डिओ व्यायाम है। वॉकिंग आपकी बेली फैट कम करने और फिट रहने में मदद करता है, इसके साथ अगर आप  संतुलित डाइट रखेंगे तो यह और ज्यादा असरदार होगी। फ्रेश एयर में मात्र 30 मिनट की तेज चाल भी पेट के आसपास इकट्ठा फैट को कम करने में मदद कर सकती है, उसके अलावा, उसका सकारात्मक प्रभाव आपके मेटाबोलिज्म और दिल की धड़कन पर होता है।

PunjabKesari

साइकिलिंग से करे बेली फैट को बर्न- 
 बेली फैट को बर्न करने के लिए साइकिलिंगभी काफी प्रभावी तरीका हैं।  साइकिलिंग एक्सरसाइज़ करने से आपका दिल ज्यादा तेजी से धड़कने लगता है और उसके अलावा कैलोरी की मात्रा को बर्न करने की क्षमता होती है। जांघ और कमर का वजन कम करने में साइकिलिंग आपकी मदद करती है। इसलिए आसपास जगह में अपनी साइकिल के साथ चलना शुरू करें।

PunjabKesari

तैराकी
बेली फैट कम करने के उपाय में तैराकी भी शामिल है। इससे शरीर में अतिरिक्त जमा वसा कम होने लगता है। तैराकी करने से न सिर्फ वजन कम होता है, बल्कि शरीर भी बेहतर शेप में आ जाता है। इसे हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं। अगर पहले कभी तैराकी नहीं की है, तो इसे किसी ट्रेनर की देखरेख में ही करें। 

स्क्वाट- 
 आसानी से पेट कम करने के लिए स्क्वाट बेहतरीन व्यायाम साबित हो सकता है। इसे करने के लिए सीधे जमीन पर खड़ा होना होगा। इसके बाद हाथों को आगे सीधा रखते हुए घुटनों को मोड़ लें। अब कुछ सेकंड ऐसे ही रहें और फिर प्रारंभिक अवस्था में वापस आ जाएं। यह फ्लैट पेट के लिए महिलाओं के व्यायाम के रूप में भी प्रचलित है ।

PunjabKesari

बैली फैट कम करने के लिए क्या खाएं-

सूप- पेट की चर्बी कम करने के लिए अपने आहार में सूप को शामिल करे। खासकर, रात के समय इसका सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। यह लाइट होता है और इसमें अधिक कैलोरी नहीं होती है।

फल- टमी कम करने के लिए फल का सेवन करे। फल शरीर को जरूरी पोषक तत्व देने के साथ ही वजन को नियंत्रित रखने में भी मदद कर सकते हैं।  फलों में मौजूद फाइबर वसा कम कर सकता है। 

सब्जियां- बैली फैट कम करने के लिए आहार में सब्जियों को जगह दें।  सब्जियां शरीर को स्वस्थ रखने और चर्बी को कम करने में मदद कर सकती हैं, क्योंकि इनमें कैलोरी कम होती है।

साबुत अनाज- आहार में साबुत अनाज को जगह दे। साबुत अनाज फाइबर से भरपूर होते हैं, जो अतिरिक्त चर्बी को कम करने में लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं।

नट्स- बादाम, काजू और अखरोट जैसे नट्स भी वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। लंबे समय तक सीमित मात्रा में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और बार-बार खाने की इच्छा भी नियंत्रित हो सकती है।

बीन्स- पेट कम करने के बीन्स को भी आहार में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा बीन्सया दाल वाली बीन्स, सभी वजन कम करने में मदद कर सकती हैं। ये फाइबर से समृद्ध होती है और फाइबर बार-बार लगने वाली भूख को कम करने और अधिक खाने की इच्छा को नियंत्रित करके वजन कम करता है।

Related News