26 APRFRIDAY2024 11:07:56 PM
Nari

Skin Care: सारा दिन फ्रेश रहेगी त्वचा, सुबह उठते ही लगाएं ये चीजें

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Oct, 2022 12:28 PM
Skin Care: सारा दिन फ्रेश रहेगी त्वचा, सुबह उठते ही लगाएं ये चीजें

निखरी और बेदाग त्वचा पाने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन फिर भी चेहरे पर नैचुरल निखार नहीं आ पाता। धूल-मिट्टी के संपर्क में आने से, गलत खान-पान के कारण चेहरे पर दाग-धब्बे, मुहांसे होने लगते है। यह समस्या चेहरे का निखार भी छीन लेती है और चेहरे का ग्लो भी खत्म कर देती है। ऐसे में आपको अपनी त्वचा का खास ध्यान रखने के लिए आपको स्किन केयर करनी पड़ेगी। सुबह-सुबह स्किन केयर करके आप अपनी स्किन को हैल्दी रख सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे कुछ स्किन केयर टिप्स जिन्हें आप सुबह उठकर फॉलो कर सकते हैं...

चंदन की लकड़ी और दूध का पेस्ट 

आप चंदन का इस्तेमाल चेहरे पर कर सकते हैं। चंदन आपके चेहरे का निखार बढ़ाने और त्वचा के दाग-धब्बे मिटाने में मदद करेगा। इससे आपकी स्किन पर ग्लो भी आएगा और दाग-धब्बों से भी राहत मिलेगी। यह नैचुरल ग्लो के लिए काफी फायदेमंद है। 

PunjabKesari

सामग्री 

चंदन का पाउडर - 4 चम्मच 
दूध - 3 चम्मच 

कैसे करें इस्तेमाल? 

. सबसे पहले एक कटोरी में चंदन का पाउडर डालें। 
. फिर इसमें थोड़ा सा दूध मिलाएं। 
. दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करके त्वचा पर लगाएं। 
. 10 मिनट के बाद चेहरा सादे पानी से धो लें ।

एलोवेरा जेल 

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल आप त्वचा पर कर सकते हैं। इसमें विटामिन-ए, सी, ई और बी12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो त्वचा की किसी भी तरह की इंफेक्शन दूर करने में मदद करते हैं। एलोवेरा जेल आपकी त्वचा को मॉइश्चराइजिंग हाइड्रेटिंग गुण भी पाए जाते हैं यह स्किन को सनबर्न और रैशेज से दूर करते हैं। रोज एलोवेरा जेल स्किन पर लगाने से आपकी त्वचा पर ग्लो आएगा। इसके अलावा नियमित तौर पर एलोवेरा जेल लगाने से त्वचा टाइट भी होती है। 

PunjabKesari

टमाटर लगाएं 

टमाटर सब्जी का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपकी त्वचा और स्वास्थ्य दोनों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा एकदम स्वस्थ रहती है। त्वचा संबंधी समस्याओं का दूर करने के लिए टमाटर बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। टमाटर को आधा काट लें और फिर अपनी त्वचा पर लगाएं। नियमित तौर पर टमाटर लगाने से त्वचा में मौजूद काले-धब्बे और निशान दूर हो जाएंगे। 

PunjabKesari

हल्दी 

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यह गुण आपकी चेहरे से मुहांसे दूर करने में मदद करते हैं। यदि आपकी त्वचा पर मुहांसों की समस्या है तो आप रोज हल्दी को चेहरे पर लगा सकती है।

PunjabKesari

सामग्री 

हल्दी - 4 चम्मच 
पानी -  3 चम्मच 

कैसे करें इस्तेमाल? 

. सबसे पहले हल्दी किसी बर्तन में डालें। 
. फिर इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं। 
. दोनों चीजोंं को अच्छे से मिक्स करें। 
. फिर इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। 
. 10 मिनट के बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। 

इस पेस्ट का इस्तेमाल आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं। इससे चेहरे के मुहांसे और पिग्मेंटेशन की समस्या दूर हो जाएगी। 

नोट: यदि ऊपर बताई गई किसी भी चीज से आपको एलर्जी है तो ब्यूटी एक्सपर्ट्स की सलाह के बाद ही इनका इस्तेमाल करें। 

Related News