22 APRTHURSDAY2021 11:06:50 AM
Nari

हेयर फॉल और डैंड्रफ दूर करेगी तुलसी, यूं करें इस्तेमाल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 13 Feb, 2021 12:21 PM
हेयर फॉल और डैंड्रफ दूर करेगी तुलसी, यूं करें इस्तेमाल

भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण हर दूसरा व्यक्ति स्ट्रैस का शिकार है। इसके साथ ही खानपान में पोषक तत्वों की कमी के कारण सेहत के साथ ब्यूटी से जुड़ी परेशानियां भी होने लगती है। इसके कारण बहुत से लोगों में हेयर फॉल की समस्या आम देखने को मिलती है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर तुलसी की पत्तियों को इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे तैयार हेयर पैक लगाने से बालों को जड़ों से पोषण मिलेगा। इस तरह बालों का झड़ना बंद होकर ये साफ, सुंदर, घने, मुलायम, काले व शाइनी नजर आएंगे। तो चलिए जानते हैं कि आप तुलसी को इस्तेमाल करने का तरीका...

तुलसी की पत्तियों का पेस्ट बनाने का तरीका-

इसके लिए तुलसी की पत्तियों को मिक्सी में पीस कर पेस्ट बनाएं। इसके अलावा पत्तियों को धूप में सुखाकर फिर इसे मिक्सी में डालकर कर पाउडर भी बनाया जा सकता है। तो चलिए अब जानते हैं तुलसी से अलग-अलग हेयर पैक बनाने का तरीका...

1. हिना और तुलसी 

अगर आप बालों पर हिना लगाती है तो इसमें तुलसी का पाउडर मिलाकर सकती है। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलेगा। साथ ही तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में हेयर फॉल की परेशानी कम होकर बाल सुंदर, घने, लंबे, काले, मुलायम व शाइनी नजर आएंगे। 

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल- 

एक बाउल में बालों की लंबाई के हिसाब से हिना पाउडर लें। इसमें 2 बड़े चम्मच तुलसी की पत्तियों का पाउडर और जरूरत अनुसार पानी मिलाकर 2-3 घंटों तक भिगो दें। फिर इसे पूरे बालों पर लगाकर सुखाएं। बाद में माइल्ड शैंपू से इसे धो लें। 

2. तुलसी और आंवला पाउडर

अगर आप मेहंदी लगाना पसंद नहीं करती है तो इसकी जगह आंवला पाउडर इस्तेमाल कर सकती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों की अच्छे से सफाई करके उन्हें जड़ों से मजबूती प्रदान करता है। ऐसे में बालों का झड़ना बंद होकर सुंदर, घने व मुलायम बाल मिलते हैं। 

PunjabKesari

इस्तेमाल करने का तरीका-

इस हेयर पैक को बनाने के लिए आंवला व तुलसी पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाकर रातभर भिगोएं। सुबह इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाते हुए पूरे बालों पर लगाएं। 30 मिनट के बाद बालों को ताजे पानी से धो लें। इस पैक को लगाने से पहले बालों को शैंपू करके साफ कर लें। इससे बालों का झड़ना बंद होकर नए बाल उगने में मदद मिलेगी। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इसे हफ्ते में 2 बार लगाएं।

3. दही और तुलसी रस

बालों के झरने का एक कारण डैंड्रफ होता है। ऐसे में अगर आप भी रूसी से परेशान है तो इसके लिए दही और तुलसी के रस से तैयार हेयर पैक लगाएं। इनमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण कोमलता से बालों की सफाई करके डैंड्रफ को दूर करने में मदद करता है। 

PunjabKesari

यूं करें यूज- 

इसके लिए एक कटोरी दही में 1 बड़ा चम्मच तुलसी का रस मिलाकर स्कैल्प पर मसाज करते हुए लगाएं। 30 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से इसे धो लें। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर होकर बाल सुंदर, साफ, मुलायम व शाइनी होंगे। साथ ही बालों का रूखापन दूर होकर हेयर फॉल की परेशानी से छुटकारा मिलेगा। 

तुलसी का तेल भी फायदेमंद 

अगर आप हेयर पैक लगाने नहीं चाहते हैं तो तुलसी का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपको मार्किट में आसानी से मिल जाएगा। तो चलिए जानते हैं इस अनगिनत फायदों के बारे में...

- तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में इससे बालों की मसाज करने से डैंड्रफ की परेशानी दूर होती है। 

- इसे हल्का गर्म करके सिर पर मसाज करने से बालों को जड़ों से मजबूती मिलने से हेयर फॉल कम होकर नए बाल उगने में मदद मिलती है। 

- इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने के साथ तनाव व सिरदर्द की समस्या कम रहती है। 

- एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुणों से भरपूर तुलसी समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकता है। 

Related News