28 APRSUNDAY2024 9:38:47 PM
Nari

ज्यादा केला खाने से हो सकती है माइग्रेन की समस्या, पढ़िए इसके साइड इफेक्ट्स

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 02 Jun, 2021 12:41 PM
ज्यादा केला खाने से हो सकती है माइग्रेन की समस्या, पढ़िए इसके साइड इफेक्ट्स

केला वैसे तो एक पौष्टिक आहार है, इसमें कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जिनकी जरूरत आपको एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए पड़ती है, केले में विटामिन बी-6, विटामिन सी और मैंगनीज भी शामिल हैं। लकिन कई बार अधिक केले का सेवन करने से शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। 

केला बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद होता है, लेकिन आपको केला खाने की अपनी लिमिट तय करनी होगी। जैसे कि अगर आप दिन में 1-2 केले खाते हैं तो कई परेशानी की बात नहीं है, वहींअगर आप जिम या वर्क आउट करते हैं तो 3-4 केले भी खा सकते हैं, लेकिन इससे ज्यादा केले खाने से आपके शरीर में प्राॅब्लम भी हो सकती हैं आईए जानते हैं कैसे- 

PunjabKesari

कब्ज-गैस की समस्या- पका केला खाने से जहां पेट साफ होता है, वहीं अगर केला थोड़ा भी कच्चा है तो उससे आपको कब्ज और गैस्टिक प्राॅब्लम हो सकती है। केला खाने से मोशन टाइट हो जाता है। इसलिए कच्चा केला ना खाएं और पका हुआ केला भी एक लिमिट में ही खाएं।
 

वजट को ध्यान में रखते हुए खाए केला-  ज्यादा केला खाने से आपके शरीर में फैट आती है। क्योंकि केले में फाइबर और नेचुरल शुगर होता है अगर आप इसे दूध के साथ खाते हैं तो वेट बढ़ता है, इसलिए अपने वजन को ध्यान में रखकर ही एक लिमिट के अंदर केला खाएं।
 

पेट दर्द की शिकायत-  केले में स्टार्च होता है, इसलिए कभी  भी खाली पेट केला न खाएं, इससे गैस की समस्या भी हो सकती है, क्योंकि इसे पचाने में समय लगता है। जिससे पेट दर्द की शिकायत होती है, कई लोगों को इससे उल्टी भी हो जाती है।


PunjabKesari
 

शुगर लेवल की समस्या- जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें केला खाने से परहेज करना चाहिए।  केले में नेचुरल शुगर होता है जिससे शुगर लेवल बढ़ा सकता है, इसलिए ज्यादा शुगर वाले लोगों को केला कम ही खाना चाहिए।
 

एक लिमीट के अंदर खाएं केला-  केले में अमीनो एसिड टाइरोसिन होता है, जो बॉडी में टायरामाइन में बदल जाता है। इसलिए अगर आप ज्यादा मात्रा में केला खाते हैं तो दांतों में सड़न पैदा हो सकती है।
 

अधिक केला खाने से माइग्रेन को कर सकता है ट्रिगर- अधिक केला खानेस से यह माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है। अस्थमा वाले लोगों को भी लिमिट में केला खाना चाहिए। कई लोगों को केला खाने से सूजन और दूसरी एलर्जी भी हो सकती हैं।

Related News