20 APRSATURDAY2024 1:21:44 AM
Nari

आयुर्वेद है कई बीमारियों का हल, सेहतमंद जीवन के लिए फॉलो करें ये टिप्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 24 Feb, 2020 01:14 PM
आयुर्वेद है कई बीमारियों का हल, सेहतमंद जीवन के लिए फॉलो करें ये टिप्स

आपने अक्सर देखा होगा अपने ऑफिस में, घर के पास या फिर अपने किसी भी दोस्त को, कि कुछ व्यक्ति ऐसे हैं जो हर साल एक बार बीमार जरुर पड़ते हैं। क्या आपने सोचा ऐसा क्यों? असल में हमारी बॉडी का इम्यून सिस्टम शरीर के लिए एक कवच का काम करता है। जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, वे लोग अक्सर बीमार पड़ते रहते हैं। ऐसे लोगों को ज्यादातर निमोनिया, ब्रोंकायटिस और कई तरह की स्किन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मगर यदि आप अपने खान-पान और नियमित व्यायाम करने पर थोड़ा ध्यान दें, तो आप इस बार-बार बीमार पड़ने की परेशानी से बच सकते हैं।

आयुर्वेद में इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने के कई तरीके बताए गए हैं, जैसे कि...

Image result for strong immune system,nari

फाइबर का सेवन

आयुर्वेद की मानें तो आपको हमेशा फाइबर युक्त भोजन करना चाहिए, जिसमें रिफाइंड शुगर और घी-तेल की मात्रा कम से कम हो। ऐसा खानाआपके मेटाबॉलिज्म को स्ट्रांग करने और आपकी बॉडी को फिट एंड एक्टिव रखने में मदद करता है। फाइबर युक्त फूड खाने से आपको सीने में जलन, एसिडिटी जैसी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

आयुर्वेद के अनुसार आपकी डाइट में फल, सब्जी, दाल जैसी चीजें शामिल हों तो ज्यादा बेहतर है। यह आपके डाइजेशन को बेहतर बनाने और इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने में आपकी मदद करते हैं।

डेली रुटीन

खान-पान के साथ-साथ आपकी डेली रुटीन भी एक दम फिट एंड एक्टिव होनी चाहिए। आयुर्वेद की मानें तो सुबह समय पर हर रोज आपका पेट साफ होना चाहिए। ताकि दिन भर आप एक्टिव फील करें, और साथ ही आपके हार्मोन्स और एंजाइम्स सही ढंग से शरीर में काम कर सकें।

Image result for active morning,nari

याददाश्त के लिए जरुरी

आपके इम्यून सिस्टम का स्ट्रांग होना आपकी ब्रेन पॉवर को भी बढ़ाता है। तभी तो शायद सालों पहले इतने बडे़-बड़े स्कूल न होने के बावजूद बच्चे और लोग इतने तेज दिमाग के होते थे। क्योंकि खान पान सही था, इम्यून सिस्टम उनका बेहतरीन होता था, जिस वजह से उनकी याद्दाशत तेज होती थी।

योग

बात आयुर्वेद की हो रही हो, और योग का बात न की जाे, तो ऐसा संभव नहीं है। योग आपके शरीर को सिर से लेकर पैरों तक फिट और एक्टिव बनाने में मदद करता है। आपकी भूख को एक बैलेंस देता है, जिससे न तो आप जरुरत से ज्यादा खा पाते हैं, और न ही उससे कम। जो आपके इम्यून सिस्टम के लिए बेहद जरुरी है।

Image result for yoga,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News