24 APRWEDNESDAY2024 6:34:25 PM
Nari

क्या आप भी घने बालों के चक्कर में करती हैं ऐसी गलतियां?

  • Edited By neetu,
  • Updated: 28 Aug, 2020 12:47 PM
क्या आप भी घने बालों के चक्कर में करती हैं ऐसी गलतियां?

बालों को सुंदर, घना, लंबा बनाए रखने के लिए लड़कियां अलग-अलग उपायों को अपनाती है। मगर कई बार बहुत मेहनत करने पर भी कोई खास रिजल्ट नहीं मिल पाता है। ऐसे में यहां हम आपको बता दें कि ऐसी बहुत सी गलतियां है जो अक्सर लड़कियां बालों की केयर में कर बैठती है। तो चलिए आज हम आपको आपके द्वारा हेयर केयर में करने वाली उन गलतियों के बारे में बताते हैं जिन्हें समय रहते सुधार लेने से आप अपने बालों को सुंदर व घना दिखा सकती है। 

जरूरत से ज्यादा शैंपू करना

अक्सर लड़कियां हर किसी भी जगह पर जाने से पहले बालों को धोने लगती है। ऐसे में वे बालों को सुंदर, साफ दिखाने के चक्कर में बालों को खराब करने का काम करती है। इसतरह हफ्ते में कई बार बालों को धोने से बाल जड़ों से कमजोर होकर टूटने लगते हैं। साथ ही बालों का घनापमन होकर वे पतले और बेजान नजर आने लगते हैं। इसके लिए हफ्ते में 2 से 3 बार या जरूरत होने पर ही बालों को धोए। 

nari,PunjabKesari

घरेलू चीजों का ज्यादा इस्तेमाल

आमतौर पर लड़कियां बालों की देखभाल के लिए कैमिकल्स की जगह घरेलू चीजों का इस्तेमाल करती है। ऐसे में वे किसी के भी बताए द्वारा घरेलू चीजों को यूज करने लगती है। मगर ऐसा जरूरी नहीं है कि जो चीज एक व्यक्ति को सूट करी है वो आपको भी करें। असल में, सभी की त्वचा अलग-अलग होने से उनके कोई चीज सूट तो किसी चीज से साइड इफेक्ट हो सकता है। इसके लिए आपको चाहिए कि पहले अपनी त्वचा के बारे में जाने कि आपको क्या सूट करता है। उसके बाद ही कोई नुस्खा अपनाए। 

बालों को हर समय बांध कर रखना 

आमतौर पर लड़कियों को अलग-अलग हेयर स्टाइल करना अच्छा लगता है। ऐसे में वे बालों को सुंदर व यूनिक लुक देने के चक्कर में उसे जोर से और लंबे समय तक बांध कर रखती है। मगर ज्यादा देर तक लगातार बालों को बांधकर रखने से बाल में खिंचाव होता है। ऐसे में बाल जड़ों से कमजोर हो टूटने व गिरने लगते हैं। ऐसे में बालों की देखभाल के लिए जरूरी है कि इसे या तो थोड़ा ढीला बांधे या दिन में कुछ घंटे बालों को खुला छोड़ दें। 

nari,PunjabKesari

स्ट्रेटनर और ब्लो ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल करना

बहुत सी लड़कियां गीले बालों को सूखाने के लिए स्ट्रेटनर और ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करती है। इसके साथ ही बालों को अलग- अलग स्टाइल देने के लिए भी इन इलैक्ट्रॉनिक मशीन को यूज करती है। मगर अधिक मात्रा में इन मशीनों का इस्तेमाल करने से बालों को कमजोर होने लगते है। साथ ही बालों में मौजूद नेचुरल ऑयल खत्म होने लगता है। ऐसे में बालों के कमजोर होने से झड़ने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 


nari,PunjabKesari

Related News