05 JULTUESDAY2022 3:17:51 PM
Nari

भाग्यश्री ने बताया केले के छिलके से Pigmentation दूर करने का तरीका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Dec, 2021 10:31 AM
भाग्यश्री ने बताया केले के छिलके से Pigmentation दूर करने का तरीका

बॉलीवुड एक्ट्रेस भाग्यश्री 52 साल की उम्र में भी इतनी यंग और खूबसूरत दिखती हैं कि कोई भी उनकी त्वचा को देखकर इनकी असली उम्र का पता नहीं लगा सकता। हाल ही में उन्होंने अपने इंस्टाग्राम के जरिए बढ़ती उम्र में स्किन केयर के लिए एक बेहद दमदार घरेलू नुस्खा शेयर किया है। भाग्यश्री के बताए इस नुस्खे के लिए ना ही तो आपको ड्याजा पैसे खर्च करने पड़ेंगे और ना ही इससे कोई साइड-इफेक्ट होगा। चलिए आपको बताते हैं कि एंटी-एजिंग ट्रीटमेंट के लिए वह क्या नुस्खे आजमाती है।

केले से दूर करें Pigmentation

त्वचा के लिए केले के छिलके के फायदों के बारे में बताते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा, "आपके लिए स्किन थेरेपी। आप केले के छिलके का इस्तेमाल कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने और चेहरे पर पिगमेंटेशन और मुंहासों के निशान को कम करने के लिए कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सिलिका जैसे 2 तरह के तत्व होते हैं। और इसमें फेनोलिक्स पाए जाते हैं। फेनोलिक्स में एंटी-माइक्रोबियल ब्रेकआउट और मुंहासों को कम करने में मदद करता है।

कैसे इस्तेमाल करें केले का छिलका

इसके लिए केले के छिलके के अंदर (सफेद भाग) को हल्के हाथों से चेहरे पर रगड़े और कम से कम 5-7 मिनट मसाज करें। फिर इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। नियमित ऐसा करने से आपको खुद फर्क महसूस होगा।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है केले के छिलके

. इसमें विटामिन ए, बी, सी, ई, पोटैशियम, मैंगनीज और आयरन होता है, जो मुंहासों व पिगमेंटेशन के निशान को कम करने में मदद करता है।वहीं, इसके इंफ्लामेटरी गुण भी मुंहासे की सूजन दूर करने में भी कारगार है।
. केले के छिलके में पोटेशियम भरपूर होता है, जो स्किन ड्राई, डार्क सर्कल्स, मुंहासों और दाग-धब्बों के इलाज में फायदेमंद है।
. इनमें विटामिन-बी6 और बी12 की भरपूर मात्रा होती है, जो त्वचा को जवां दिखने में मदद करते हैं।
. प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम जैसे मैक्रोन्यूट्रिएंट्स से भी भरपूर होने के कारण यग त्वचा को पोषित और कोमल भी करते हैं।

PunjabKesari

अगर आप भी भाग्यश्री की तरह बढ़ती उम्र में झाईयों और झुर्रियों से बचा रहना चाहते हैं तो उस नुस्खे को अपनी रूटीन का हिस्सा बनाएं।
 

Related News