25 APRTHURSDAY2024 8:01:16 PM
Nari

घर पर बनाएं Almond-Curd स्क्रब, चेहरे की गंदगी 1 बार में हो जाएगी साफ

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Oct, 2021 10:45 AM
घर पर बनाएं Almond-Curd स्क्रब, चेहरे की गंदगी 1 बार में हो जाएगी साफ

फेशियल स्क्रब, स्क्रबिंग या एक्सफोलिएटिंग ना सिर्फ त्वचा से जिद्दी गंदगी को हटा देता है बल्कि डेड स्किन को निकालने में भी मदद करता है। साथ ही इससे पोर्स क्लीन हो जाते हैं, जिससे पिंपल्स जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। एक्सपर्ट की मानें तो हफ्ते में कम से कम 1-2 बार स्क्रबिंग जरूरी होती है। मगर, मार्केट में मिलने वाले स्क्रब में केमिकल्स होते हैं, जिसे ज्यादा इस्तेमाल हानिकारक हो सकता है। ऐसे में आप घर पर ही केमिकल फ्री स्क्रब बनाकर लगा सकते हैं, वो भी कम खर्च और ज्यादा बेनिफिट्स के साथ।

क्या आप चाहते हैं कि आपका चेहरा दाग-धब्बों से मुक्त हो? परेशान ना हो क्योंकि... यहां हम आपको बादाम और दही से स्क्रब बनाने का तरीका बताएंगे, जो ना सिर्फ त्वचा की गंदगी को बाहर निकाल फेंकेगा बल्कि चेहरे को ग्लोइंग भी बनाएगा। चलिए आपको बताते हैं स्क्रब बनाने की तरीका।

दही-बादाम का स्क्रब

इसके लिए 4-5 बादाम को दरदरा पीसें।  उसमें 1/2 चम्मच दही और कुछ बूंदे बादाम तेल मिलाएं। अब चेहरे को अच्छी तरह धोकर हल्के-हल्के हाथों से स्क्रब करें। 5-7 मिनट स्क्रब करने के बाद इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए चेहरा धो लें। आप इसे हफ्ते में 2-3 बार यूज कर सकती हैं। इससे डेड स्किन भी निकलेगा और झुर्रियां - फाइन लाइंस से भी छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari

चीनी, बादाम और दही स्क्रब

दरदरे पीसे बादाम में 1/2 चम्मच चीनी पाउडर, 1/2 चम्मच दही मिलाएं। इसे 2-3 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को साफ करके इससे स्क्रब करें। इससे न सिर्फ चेहरे की सारी गंदगी निकल जाएगी बल्कि झुर्रियों की समस्या भी दूर होगी। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें।

दही, बादाम और मेथी पाउडर स्क्रब

एक बाउल में मेथी पाउडर, गुलाबजल, दही, दरदरा पीसा बादाम और ऑल्मंड ऑयल होना मिक्स करें। चेहरे को साफ करके स्क्रबिंग करें। हफ्ते में 1 या 10 दिन में 2 बार इस स्क्रब को करने से त्वचा चमकदार और खिली खिली रहेगा।

PunjabKesari

एक्सपर्ट की राय?

• एक्सपर्ट  की मानें तो बादाम के तत्व ड्राई स्किन, एक्जिमा, सोरायसिस को दूर करने में मददगार हैं जबकि दही भी त्वचा को मॉइश्चराइज करती है।
• बादाम विटामिन ई का सबसे अच्छा स्रोत है, जो त्वचा को कोमल और कोमल बनाता है। अपने एंटी-एजिंग गुणों के कारण, बादाम आपके चेहरे पर झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने में मदद करता है।
• साथ ही इससे मुंहासें, पिंपल्स, झाइयां, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से भी छुटकारा मिलता है।
• वहीं, दोनों के मिश्रण से त्वचा मुलायम होती है एंटी-एजिंग समस्याएं दूर रहती हैं।

PunjabKesari

Related News