14 AUGSUNDAY2022 9:46:35 PM
Nari

डिलीवरी होने के बाद भी चमकेगी त्वचा, इन तरीकों से करें Skin Care

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Jul, 2022 11:23 AM
डिलीवरी होने के बाद भी चमकेगी त्वचा, इन तरीकों से करें Skin Care

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं की त्वचा में कई तरह के बदलाव आते हैं। कई महिलाओं को चेहरे पर मुहांसे हो जाते हैं तो किसी की त्वचा रुखी और बेजान होने लगती है। बच्चा हो जाने के बाद महिलाओं का सारा ध्यान उसमें चला जाता है, परंतु उस दौरान आपको अपनी त्वचा का भी खास ध्यान रखना चाहिए। डिलीवरी के बाद आप अपनी त्वचा का ध्यान रखकर चेहरे पर ग्लो ला सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं...

क्लींजर 

डिलीवरी के बाद भी चेहरे की चमक बनाए रखने के लिए त्वचा को साफ करना बहुत ही आवश्यक है। आप अपनी त्वचा के अनुसार क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आएगा। यदि आपकी त्वचा ड्राई है तो आप हाइड्रेटिंग और मॉइश्चराइजिंग क्लींजर का ही प्रयोग करें। लेकिन यदि आपकी त्वचा ऑयली और एक्ने वाली है तो आप एक्सफ्लोएटिंग क्लींजर ही त्वचा के लिए चुनें। कैमिक्ल युक्त क्लींजर का चेहरे पर इस्तेमाल न करें। इससे त्वचा खराब भी हो सकती है।

PunjabKesari

टोनर 

त्वचा को साफ करने के अलावा टोन करना भी बहुत ही आवश्यक है। इसलिए आप क्लींजर के बाद चेहरे पर टोनर का इस्तेमाल जरुर करें। कैमिकल वाले टोनर चेहरे पर इस्तेमाल न करें। आप गुलाब जल को टोनर के रुप में इस्तेमाल कर सकती हैं। एक दिन छोड़कर आप त्वचा पर टोनर लगा सकती हैं। 

PunjabKesari

मॉइश्चराइजिंग 

क्लींजिंग, टोनिंग के अलावा चेहरे को मॉइश्चराइज करना भी बहुत आवश्यक है। ऑयली, ड्राई और एक्ने वाली हर त्वचा के लिए मॉइश्चराइजर बहुत जरुरी है। त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए और डलनेस कम करने के लिए इसका इस्तेमाल करना बहुत आवश्यक है। डिलीवरी के बाद मॉइश्चराइजिंग भी अपनी स्किन केयर रुटीन में जरुर शामिल करें। 

PunjabKesari

सनस्क्रीन

प्रसव के बाद यदि आप घर से बाहर नहीं भी जा रही तब भी आपकी त्वचा के लिए सनस्क्रीन बहुत ही जरुरी है। सर्दी, गर्मी और मानसून किसी भी मौसम में आप त्वचा पर सनस्क्रीन भी जरुर इस्तेमाल करें। त्वचा के अनुसार, ही आप सनस्क्रीन का चयन करें। आप एसपीएफ(SPF) 30 या फिर 40 की सनसक्रीन इस्तेमाल कर सकती हैं।

नाइट केयर 

त्वचा की देखभाल रात को भी करनी बहुत जरुरी होती है। सोने से पहले आप त्वचा को साफ करें और कोई नाइट क्रीम भी जरुर लगाएं। यदि आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो गए हैं तो आप अंडर आई क्रीम भी जरुर लगाएं। इसके अलावा आप अपनी त्वचा के अनुसार, ऑलिव ऑयल और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

PunjabKesari

होम मेड फेस पैक 

डिलीवरी के बाद आप चेहरे पर पैक भी जरुर इस्तेमाल करें। आप होममेड पैक त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते हैं। त्वचा की चमक बनाए रखने के लिए हफ्ते में एक बार पैक जरुर इस्तेमाल करें। होममेड पैक बनाने के लिए आप केला, संतरा, मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर, नीम पाउडर का प्रयोग कर सकती हैं। इन सारी चीजों से बना पैक आप चेहरे पर लगा सकते हैं।  

PunjabKesari

Related News