28 APRSUNDAY2024 3:40:07 PM
Nari

आपकी स्किन और बालों को खराब करती हैं नहाने के बाद की गई ये गलतियां

  • Edited By palak,
  • Updated: 16 Jan, 2024 10:35 AM
आपकी स्किन और बालों को खराब करती हैं नहाने के बाद की गई ये गलतियां

सारा दिन की थकान दूर करने के लिए हर कोई शॉवर लेता है। नहाने से थकान दूर होती है और शरीर फ्रेश महसूस करता है। इसके अलावा रोज नहाने से शरीर की भी सफाई होती है और आपका शरीर कई तरह की बीमारियों से दूर रहता है। लेकिन कई बार हम लोग नहाने के बाद कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो न कि सिर्फ बालों को नुकसान पहुंचाती हैं बल्कि त्वचा को भी कई तरह के नुकसान पहुंचाती हैं। हम सभी चाहते हैं कि हम सुंदर और आकर्षक दिखें। खूबसूरत दिखने में चेहरे और बालों की मुख्य भूमिका होती है लेकिन यदि हम नहाने के बाद यह गलतियां कर देते हैं तो इससे हमारी सुंदरता बिगड़ सकती है। आइए जानते हैं इन गलतियों के बारे में...

चेहरे पर तौलिए को रगड़ना 

कुछ लोग जब भी नहाकर बाहर आते हैं तो चेहरे पर मौजूद पानी को सुखाने के लिए वह चेहरे पर तौलिए को अच्छे से रगड़ते हैं। लेकिन चेहरे पर ज्यादा जोर से तौलिया रगड़ने के कारण त्वचा को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में चेहरे को नुकसान से बचाने के लिए त्वचा पर तौलिया रगड़ने की जगह आप तौलिए को धीरे-धीरे से थपथपाकर अपना चेहरा सुखाएं। 

PunjabKesari

गीले बालों में कंघी करना 

बहुत से लोग नहाकर आने के बाद बालों में कंघी करने लग जाते हैं। मुख्यतौर पर महिलाएं ऐसा सोचती हैं कि  इस तरह बालों को सुलझाने में आसानी होती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है इससे आपके बाल डैमेज होते हैं और बालों की गुणवत्ता खराब होती है। इसलिए ऐसा करने से बचें और बालों को प्राकृतिक रुप से ही सूखने दें। उसके बाद ही बालों में कंघी का इस्तेमाल करें।  

नहाने के बाद बालों पर तौलिए को लपेटना 

नहाने के बाद बालों पर तौलिए को लपेटना बहुत ही नुकसानदायक हो सकता है। यह स्पिलट एंड्स के लिए जिम्मेदार का एक बड़ा कारण है। ऐसे में जब आप नहाने के बाद बालों को तौलिए में मोड़ते हैं या घुमाते हैं और खींचते हैं तो इससे भी बालों को बहुत ही नुकसान होता है। इससे आपके बालों की जड़ें भी कमजोर होती हैं। ऐसा करने की जगह आप बालों को सिर्फ हल्का-हल्का सुखा लें और बालों को प्राकृतिक तौर पर ही सूखने दें। 

PunjabKesari

सिर्फ चेहरे को ही मॉइश्चराइज करना 

सभी नहाने के बाद अपने चेहरे को तो मॉइश्चराइज करते हैं लेकिन अपने शरीर के बाकी हिस्सों को मॉइश्चराइजन नहीं करते। नहाने के बाद पूरा शरीर ही ड्राई हो जाता है इसलिए चेहरे के साथ-साथ पूरे शरीर की त्वचा को मॉइश्चराइज करना जरुरी है। आप शरीर को मॉइश्चराइज करने के लिए तिल का तेल, नारियल तेल और ऐसे मॉइश्चराइज का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल किया गया हो। 

हानिकारक केमिकल वाली क्रीम और मॉइश्चराइज का इस्तेमाल 

नहाने के बाद स्किन बहुत ही ड्राई हो जाती है इसलिए त्वचा को मॉइश्चराइज करना बहुत ही जरुरी होता है। ज्यादातर लोग नहाने के बाद त्वचा पर हानिकारक कैमिकल से भरपूर मॉइश्चराइजर और क्रीम अप्लाई कर लेते हैं लेकिन यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसकी बजाए आप त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए तिल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। यह तेल सभी तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है। बस तिल के तेल की 4-5 बूंदें ले और त्वचा की मालिश करें। 

PunjabKesari

Related News