06 SEPFRIDAY2024 3:24:20 PM
Nari

Vastu Tips: घर का वातावरण शुद्ध करते हैं ये 5 पौधे!

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 21 Jul, 2024 02:17 PM
Vastu Tips: घर का वातावरण शुद्ध करते हैं ये 5 पौधे!

नारी डेस्क: वास्तु शास्त्र में कुछ पौधे ऐसे होते हैं जो घर के वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा और वायु शुद्धि के लिए शुभ माने जाते हैं। यहां हम वास्तु शास्त्र के अनुसार 5 पौधे बता रहे हैं जिन्हें घर लगाने की सलाह दी जाती है। इससे आपके जीवन में कई तरह के कष्टों का हमेशा के लिए खात्मा हो जाएगा। 

तुलसी (होली बेसिल)

तुलसी भारतीय संस्कृति और वास्तु शास्त्र में पवित्र मानी जाती है। इसे वायु शुद्धि के लिए और नकारात्मक ऊर्जाओं को दूर करने के लिए जाना जाता है। तुलसी पौधे को घर के उत्तर-पूर्व, उत्तर या पूर्व दिशा में रखना शुभ माना जाता है।

PunjabKesari

मनी प्लांट (एपिप्रेम्नम ऑरियम)

मनी प्लांट को संपत्ति और अच्छे भाग्य के प्रतीक माना जाता है। इसे वास्तु शास्त्र में धन की कोने (दक्षिण-पूर्व) या प्रवेश द्वार के पास रखने से सकारात्मक ऊर्जा आती है।

बांस का पौधा (लकी बांबू)

बांस को वृद्धि, भाग्य और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। इसे वास्तु शास्त्र में पुराने और समृद्ध या दक्षिण-पूर्व दिशा में जल में रखने से शुभ माना जाता है।

PunjabKesari

पीस लिली (स्पैथिफिलम)

पीस लिली को वायु शुद्धि के लिए और सांत्वना और समन्वय के साथ जोड़ा जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, इसे रहने के स्थान पर लिविंग रूम या बेडरूम में रखना शुभ माना जाता है।

एलो वेरा

एलो वेरा के औषधीय गुणों को माना जाता है और इसे स्वास्थ्य, धन और सकारात्मकता के लिए शुभ माना जाता है। इसे वास्तु शास्त्र के अनुसार, रसोई या बालकनी में रखना जहां यह सीधे सूर्य प्रकाश प्राप्त कर सके, इसे सलाह दी जाती है।

PunjabKesari

ये पौधे न केवल आपके घर की सजावट में सहायक होते हैं, बल्कि वास्तु शास्त्र के सिद्धांतों के अनुसार एक समान और सकारात्मक वातावरण बनाने में भी मदद करते हैं।

Related News