28 APRSUNDAY2024 6:22:28 PM
Nari

प्रेग्नेंसी में शरीर से Iron की कमी दूर करेंगे ये 5 फूड्स, बना लें डाइट का हिस्सा

  • Edited By palak,
  • Updated: 18 Feb, 2024 03:15 PM
प्रेग्नेंसी में शरीर से Iron की कमी दूर करेंगे ये 5 फूड्स, बना लें डाइट का हिस्सा

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को पोषण की जरुरत होती है क्योंकि इस दौरान शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। ऐसे में कई बार प्रेग्नेंसी में महिलाओं को आयरन की कमी से भी जूझना पड़ता है। प्रेग्नेंसी में होने वाले आयरन की कमी दूर करने के लिए डॉक्टर अच्छी डाइट की सलाह देते हैं। वहीं यदि किसी महिला के शरीर में इस दौरान भारी आयरन की कमी होने लगे तो डॉक्टर इसे पूरा करने के लिए कुछ सप्लीटमेंट्स भी दे सकते हैं। आयरन की कमी होने पर थकान, कमजोरी जैसी समस्याएं प्रेग्नेंट महिलाओं को हो सकती है। ऐसे में आज आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे फूड्स बताते हैं जो गर्भावस्था में आयरन की कमी दूर करेंगे। आइए जानते हैं। 

फलियां 

प्रेग्नेंसी में आयरन की कमी पूरी करने के लिए आप फलियां जैसे कुछ दालें, छोले, राजमा शामिल कर सकते हैं। यह आयरन से भरपूर माने जाते हैं। खासतौर पर जो महिलाएं शाकाहारी हैं वह इन चीजों का सेवन कर सकती हैं। फलियों में आयरन के अलावा प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स भी काफी मात्रा में मौजूद होते हैं। सूप या सलाद में फलियां शामिल करने से प्रेग्नेंसी में आपके शरीर में से आयरन की कमी भी पूरी हो जाएगी। 

PunjabKesari

सूखे मेवे 

खुबानी, किश्मिश और आलूबुखारा जैसे सूखे फल भी आयरन का अच्छा स्त्रोत माने जाते हैं। लेकिन इनमें चीनी की मात्रा थोड़ी ज्यादा होती है ऐसे में इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें। हालांकि इन चीजों का सेवन आप विटामिन-सी से भरपूर डाइट के साथ खाने शरीर में आयरन की मात्रा ज्यादा हो सकती है। 

पालक

पालक के हरे पत्तेदार पत्ते आयरन से भरपूर माने जाते हैं। पालक में आयरन की मात्रा को और भी ज्यादा बढ़ाने के लिए इसे लौहे के बर्तन में बनाएं। यदि आप इसे विटामिन सी के साथ लेते हैं तो भी आपको फायदा होगा। इसमें सिर्फ आयरन ही नहीं बल्कि फोलिक एसिड, विटामिन-ए और फाइबर जैसे अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। पालक को सलाद, स्मूदी या फिर साइड डिश के तौर पर आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

लीन मीट 

शरीर में से आयरन की कमी पूरी करने के लिए आप लीन मीट का सेवन भी कर सकते हैं। प्रेग्नेंसी में इसका सेवन करने से आपके शरीर में से आयरन और अन्य पोषक तत्वों की कमी दूर होगी। 

कद्दू के बीज

यह बीज भी पोषक तत्वों से भरपूर माने जाते हैं। यह आपके शरीर में से आयरन की दैनिक आवश्यकता को पूरा करने में मदद करते हैं। इन बीजों में सिर्फ आयरन ही नहीं बल्कि मैग्नीशियम, जिंक और कॉपर जैसे आवश्यक मिनरल्स भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। गर्भावस्था के दौरान आप कद्दू के बीजों को सलाद में या फिर दही के साथ इनका सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News