30 NOVMONDAY2020 2:10:08 AM
Nari

धूप की वजह से स्किन हो गई है काली तो काम में लाए किचन की चीजें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 03 Oct, 2020 10:50 AM
धूप की वजह से स्किन हो गई है काली तो काम में लाए किचन की चीजें

ज्यादा देर धूप में रहने से सूरज की तेज किरणें चेहरे को नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में चेहरे पर धूल- मिट्टी पड़ने व जमा होने से स्किन पर टैनिंक के जिद्दी निशान पड़ जाते हैं। स्किन पर पड़े ये निशान बुरे लगने के साथ चेहरा डल व ड्राई नजर आने लगता  है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आप किचन में आसानी से मिलने वाली चीजों से फेसपैक तैयार कर लगा सकते हैं। सभी चीजें नेचुरल होने से इसे लगाने में आपकी स्किन को कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा । इससे आप सनटैन की परेशानी से छुटकारा पाने के साथ स्किन से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी राहत पा सकते है। तो चलिए जानते हैं इन फेसपैक को बनाने का तरीका... 

खीरे का रस

एक कटोरी में 2 चम्मच खीरे का रस और 1/2 चम्मच नींबू का रस मिक्स करें। तैयार मिश्रण को चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में इसे ठंडे पानी धो लें। आप इसे रोजाना लगा सकते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी व खीरा से तैयार फेसपैक का इस्तेमाल करने से सनटैन की परेशानी दूर हो चेहरा सुंदर व ग्लोइंग नजर आता है। 

nari,PunjabKesari

ग्लिसरीन और हल्दी 

एक कटोरी में 1 चम्मच ग्लिसरीन और चुटकीभर हल्दी पाउडर डालकर मिक्स करें। तैयार पेस्ट को 30 मिनट तक फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें। तय समय के बाद इसे सोने से पहले कॉटन या हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे व गर्दन पर लगाएं। रातभर इसे लगा रहने दें। सुबह ताजे पानी से चेहरा धोएं। लगातार 1 हफ्ते तक इस पैक को लगाने से फर्क नजर आने लगेगा। 

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल

एक कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और आवश्यकतानुसार गुलाब जल मिलाएं। तैयार फेसपैक को चेहरे व गर्दन पर 15-20 मिनट तक लगाएं। तय समय के बाद इस ठंडे पानी से साफ कर लें। आप इस पैक को हफ्ते में 2-3 बार लगा सकती है। टेनिंग की समस्या से राहत पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी बेहद लाभकारी साबित होती है। यह चेहरे पर पड़े ड्रार्क स्पोर्ट्स को साफ कर मुलायम व निखरी त्वचा दिलाने में मदद करता है।

nari,PunjabKesari

पपीता 

एक कटोरी में 1 चम्मच पपीते का पल्प और 1/2 चम्मच नींबू का रस, 2 बूंदें ग्लिसरीन डालकर मिक्स करें। तैयार मिश्रण को करीब 30 मिनट तक लगाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इसे हफ्ते में 2 बार लगाएं। चेहरे पर पड़े दाग- धब्बे, झुर्रियां, झाइयों की समस्या दूर होने के साथ टैनिंग की परेशानी से छुटकारा मिलेगा। साथ ही चेहरे री ड्राईनेस दूर नमी बरकरार रहने में मदद मिलेगी। 

टमाटर और एलोवेरा 

एक कटोरी में 1 चम्मच टमाटर का रस और 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। फिर इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाए। 30 मिनट या सूखेन के बाद इसे ताजे पानी से साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार इस फेसपैक को जरूर लगाएं। यह त्वचा को गहराई से साफ कर सनटैन की परेशानी दूर कर चेहरे पर नेचुरल व गुलाबी निखार दिलाने में मदद करेगा।
 

Related News