30 OCTFRIDAY2020 1:52:32 PM
Nari

मसूर दाल से बनाए फेसपैक, स्किन कभी नहीं होगी ऑयली

  • Edited By neetu,
  • Updated: 24 Sep, 2020 12:14 PM
मसूर दाल से बनाए फेसपैक, स्किन कभी नहीं होगी ऑयली

सभी की स्किन अलग- अलग टाइप की होने के साथ उन्हें उस हिसाब से ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को चुनना पड़ता है। बात अगर ऑयली स्किन की करें इन्हें अपनी डेली रूटीन में चीजों को इस्तेमाल करने के लिए काफी सोचना पड़ता है। असल में, इनकी स्किन पर साइड इफेक्ट्स होने की परेशानी ज्यादा होती है। ऐसे में साबुन की जगह चेहरे को कुछ खास चीज की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप भी ऑयली स्किन से परेशान है तो आज हम आपको 4 ऐसे फेसपैक के बारे में बताते हैं, जिसे इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है। ये फेसपैक बिना किसी साइड इफेक्ट्स से चेहरे पर जमा एक्सट्रा ऑयल साफ त्वचा से संबंधित परेशानियों को दूर करने में मदद करेंगे। तो चलिए जानते हैं उन घरेलू नुस्खों के बारे में...

nari,PunjabKesari

खीरा व नींबू

खीरे में मौजूद एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल, एंटी- बैक्टीरियल गुण चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल साफ कर स्किन से संबंधित समस्याओं से राहत दिलाता है। यह स्किन पोर्स को गहराई से साफ कर सुंदर, मुलायम व ग्लोइंग त्वचा दिलाने में मदद करता है। इसका फेसपैक बनाने के लिए एक कटोरी में खीरे को कद्दूकस करके उसमें 1 छोटा चम्मच नींबू का रस मिक्स करें। मिश्रण को आइस क्यूब्स में डालकर फ्रिजर में रख दें। तैयार आइस क्यूब्स को आइस ट्रे से निकाल कर चेहरे पर सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज करें। इससे ऑयली स्किन की परेशानी दूर हो स्किन को ठंडक भी मिलेगी। 

मुल्तानी मिट्टी

चेहरे की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए मुल्तानी मिट्टी से तैयार फेसपैक लगाना काफी फायदेमंद होता है। यह चेहरे पर जमा एक्सट्रा ऑयल रिमूव कर स्किन से जुड़़ी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। पिंपल्स, दाग- धब्बे, सनटैन की परेशानी दूर हो चेहरा एकदम साफ और ग्लोइंग नजर आता है। इसपैक को बनाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल, नींबू, दही, बेसन व चंदन का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर तैयार फेसपैक को चेहरे पर हल्के हाथों से लगाकर करीब 20 मिनट तक रखें। बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर लें। इस फेसपैक को गर्मी हो सर्दी हर मौसम में इस्तेमाल किया जा सकता है। 

nari,PunjabKesari

मसूर दाल 

खाने के साथ इस दाल का फेसपैक बनाकर लगाने से भी स्किन ग्लो करती है। मसूर दाल का फेसपैक बनाने के लिए 2 चम्मच दाल को मिक्सी में पीस कर उसमें 1 चम्मच दही और आवश्यकतानुसार गुलाब जल डालकर मिलाए। तैयार फेसपैक को चेहरे व गर्दन पर 15-20 मिनट तक लगाकर इसे ताजे पानी से साफ कर लें। यह फेसपैक कोमलता से चेहरे की सफाई कर स्किन से संबंधित परेशानियों को दूर कर चेहरे पर जमा एक्सट्रा ऑयल साफ करने में मदद करता है। स्किन साफ, ग्लोइंग व मुलायम होती है। 

नीम 

औषधीय गुणों से भरपूर नीम का इस्तेमाल करने दाग, धब्बे, झुर्रियों की परेशानी दूर होने के साथ खुजली, जलन व सनटैन की समस्या से भी जल्द ही राहत मिलती है। इसका फेसपैक बनाने के लिए नीम की कुछ पत्तियों को धोकर मिक्सी में पीस लें। तैयार पेस्ट में 1 छोटा चम्मच नींबू का रस मिक्स कर चेहरे पर करीब 20 मिनट तक लगाए। बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर लें। यह फेसपैक स्किन पोर्स में जमा एक्सट्रा ऑयल साफ कर चेहरे को सुंदर व ग्लोइंग बनाने का काम करता है। 

nari,PunjabKesari

अच्छा व जल्दी रिजल्ट पाने के लिए इन फेसपैक का हफ्ते में 2 से 3 बार जरूर इस्तेमाल करें। 
 

Related News