02 MAYTHURSDAY2024 5:35:32 AM
Nari

प्रोटीन शेक पीने से 16 साल के लड़के की मौत, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 04 Jul, 2023 09:34 AM
प्रोटीन शेक पीने से 16 साल के लड़के की मौत, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां

आजकल कुछ युवा और जिम जाने वाले लोगों में प्रोटीन पाउडर पर कुछ ज्यादा ही विश्वाश बढ़ गया है।  प्रोटीन सप्लीमेंट्स से हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल जान का दुश्मन बन जाता है। ऐसा ही कुछ हुआ 16 साल के लड़के के साथ प्रोटीन शेक के चलते उसकी जान तक चली गई।

PunjabKesari

मोटा होने के लिए खाता था प्रोटीन

यह घटना 2020 में यूके से सामने आई थी। इस घटना का शिकार हुए बच्चे का नाम था रोहन गोधानिया, जो प्रोटीन शेक पीने के तीन दिन बात बीमार हुआ और फिर उसका ब्रेन डैमेज हो गया। भारतीय टीनएजर को क्या मालूम था कि एक शेक उसकी जान का दुश्मन बन जाएगा। बताया जाता है कि रोहन के पिता ने अपने बेटे को मसल बिल्डिंग के लिए प्रोटीन शेक खरीदा था, क्योंकि वह बहुत पतला था। 16 वर्षीय रोहन ने 15 अगस्त 2020 को पहली बार प्रोटीन शेक पिया। जहां तीन दिन बाद एक मानसिक स्थिति के कारण दिमाग को नुकसान पहुंचने के कारण उसकी मृत्यु हो गई।

PunjabKesari
लड़के को हुई थी ये बीमारी

 इस बच्चे की मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर ये माना गया कि शरीर में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होने की वजह से ऑर्निथिन ट्रांसकार्बामाइलेज नाम की रेयर जेनेटिक डिजिज विकसित हुई। विशेषज्ञों का मानना है कि प्रोटीन शेक के डाइजेशन की प्रोसेस के बाद कई तरह के अपशिष्ट पदार्थ शरीर में बनते हैं, जो ऐसा असर डाल सकते है। रोहन की मौत के बाद उसके ऑर्गन एक लड़के को डोनेट किए गए थे। कुछ वक्त पहले उसे दौरे पड़ने लगे। जांच में उसके डोनेटेड लिवर में ornithine transcarbamylase (OTC) डेफिशिएंसी मिली, जो रोहन को थी।


 लोगों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत

इस जेनेटिक डिसऑर्डर में अमोनिया का लेवल कंट्रोल करने वाला एंजाइम शरीर में नहीं होता है, जिसकी वजह से खून से फालतू अमोनिया निकलना बंद हो जाता है। अब इस केस का हवाला देकर प्रोटीन शेक बनाने वाली कंपनियों से बॉटल पर स्वास्थ्य चेतावनियों को शामिल करने के लिए कहा  जा रहा है।  इस मामले से सीख लेते हुए सभी फिटनेस फ्रीक लोगों को विशेष सावधानी बरतते रहने की  भी सलाह दी जा रही है।

PunjabKesari
 
ज्यादा प्रोटीन  खाने के नुकसान 

-प्रोटीन पाउडर का ज्यादा सेवन करने से इंसुलिन लेवल बढ़ता रहता है, जिससे स्वास्थ्य खराब हो सकता है। 

-अधिक मात्रा में प्रोटीन पाउडर लेने से किडनी संबंधी बीमारियां होने का जोखिम बढ़ जाता है। 

-प्रोटीन शेक का अधिक सेवन करने से गले में सूजन, पेट में दर्द, दस्त, ऐंठन, स्किन बर्न, छाती में जकड़न और सांस फूलने की समस्या हो सकती है।

-अगर आप जरूरत से ज्यादा प्रोटीन पाउडर लेते हैं, तो इससे आपके खून में एसिड की मात्रा बढ़ सकती है। 

-प्रोटीन पाउडर का ज्यादा सेवन न केवल स्वास्थ्य, बल्कि त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकता है। 


प्रोटीन पाउडर लेने का सही तरीका

-अगर आपने अपनी डाइट में सोयाबीन, दाल, अंडा या मीट जैसे प्रोटीन सोर्स शामिल किए हैं, तो आपको दिन में 1 से 2 स्कूप प्रोटीन पाउडर का ही सेवन करना चाहिए। 

-अध्ययनों से पता चलता है कि दिन में 2 या 3 चम्मच से ज़्यादा प्रोटीन पाउडर का सेवन करना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

-पानी या दूध के साथ प्रोटीन पाउडर लेते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप इसे रूम टेंपरेचर पानी या मिल्क के साथ ही लें।

-सुबह के समय इसका सेवन करना काफी अच्छा माना जाता है। इससे आपकी बॉडी में लंबे समय तक एनर्जी बनी रहती है। 
 

Related News