29 APRMONDAY2024 8:57:29 AM
interior decoration

घर में चाहिए सुख-समृद्धि तो  Bedroom के इन Vastu Tips को बिल्कुल न करें नजरअंदाज

  • Edited By palak,
  • Updated: 12 Aug, 2023 01:03 PM
घर में चाहिए सुख-समृद्धि तो  Bedroom के इन Vastu Tips को बिल्कुल न करें नजरअंदाज

हर कोई व्यक्ति अपने सपनों का घर अपने अनुसार, ही सजाना पसंद करता है। परंतु वास्तु शास्त्र में इसकी साज-सजावट को लेकर, कौन सी चीज कहां पर होनी चाहिए इन सभी के कुछ नियम बताए गए हैं। इसके अलावा बेडरुम से जुड़े वास्तु नियमों का उल्लेख भी वास्तु शास्त्र में किया गया है। यदि इन नियमों का ध्यान रखा जाए तो घर में सुख-समृद्धि और पॉजिटिविटी आती है और परिवार के साथ भी रिश्ते मजबूत बनते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

यहां हो बेडरुम का प्रवेश द्वार 

बेडरुम का प्रवेश द्वार उत्तर, पश्चिम या फिर पूर्व दिशा में होना शुभ माना जाता है। इसके अलावा बेडरुम के प्रवेश द्वार के सामने कभी भी बिस्तर नहीं रखना चाहिए। 

PunjabKesari

इस दिशा में सिर रखकर न सोएं 

दक्षिण या फिर पूर्व दिशा में सिर रखकर कभी भी नहीं सोना चाहिए। इस दिशा में सोने से रात को नींद अच्छी नहीं आती और जीवन की सुख-समृद्धि भी छीनती है। 

कैसी पेंटिंग्स लगाना होता है शुभ 

बेडरुम में कैसी मूर्तियां और पेंटिंग्स लगी है इससे भी मूड प्रभावित होता है। कमरे में शानदार, खूबसूरत पेंटिंग्स और दीवार पर लगाना शुभ माना जाता है। इसके अलावा यहां पर क्रिस्टल सारस क्रेन की जोड़ी रखनी शुभ मानी जाती है। यह वैवाहिक रिश्ते को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

इतना ऊंचा शीशा लगाएं 

वास्तु के अनुसार, बेडरुम में शीशा भी मुख्य भूमिका निभाता है। मान्यताओं के अनुसार, शीशा जमीन से करीबन 4-5 फीट ऊपर होना चाहिए लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि दो शीशे कभी भी एक-दूसरे के सामने न लगाएं क्योंकि यह गलत वाइब्स घर में आकर्षिक करते हैं। बेडरुम में शीशा लगाने के लिए उत्तर, पूर्व और पश्चिम दिशा शुभ मानी जाती है। 

बेडरुम में करवाएं ये रंग 

बेडरुम में किस रंग का पेंट करवाया है यह भी बहुत ही जरुरी माना जाता है। हल्का गुलाबी, ग्रे, नीला, भूरा, हरा और अन्य हल्के रंग घर में करवाने शुभ माने जाते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News