24 JANSUNDAY2021 1:39:00 PM
Nari

Post Pregnancy Tips: डिलीवरी के बाद 40 दिनों में महिलाएं यूं रखें अपना ध्यान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 06 Jan, 2021 04:45 PM
Post Pregnancy Tips: डिलीवरी के बाद 40 दिनों में महिलाएं यूं रखें अपना ध्यान

मां बनना दुनिया का सबसे खूबसूरत अहसास माना जाता है। मगर डिलीवरी के बाद महिलाओं को सेहत से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। डिलीवरी चाहे नॉर्मल हो या ऑपरेशन से दोनों में ही पहले 40 दिन महिलाओं के लिए बेहद अहम होते हैं। इस दौरान आराम करने से कमजोरी दूर होने में मदद मिलती है। ऐसे में इस रिकवरी टाइम को 'जापा' के नाम से जाना जाता है। इन 40 दिनों में कुछ काम करने से कमजोरी दूर होकर शरीर पहले वाली स्थिति में आता है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि महिलाओं को डिलीवरी के बाद 40 दिनों में खुद का कैसा ख्याल रखना चाहिए। ताकि जल्दी व सही तरीके से रिकवरी होने में मदद मिल सके।

नींद लें

डिलीवरी के बाद महिलाओं का ज्यादा से ज्यादा समय बच्चे को संभालने में बीतता है। ऐसे में उसे अच्छे से नींद नहीं मिल पाती है। मगर फिर भी जब भी समय मिलें झपकी जरूर लें। शुरू-शुरू में महिलाएं शारीरिक व मानसिक तौर परेशान हो सकती है। मगर बच्चे की स्‍लीप रूटीन बन जाने के बाद आपकी यह स्थिति ठीक हो जाएगी। मगर जब तक बच्चे के सोने के समय में ही अपनी नींद पूरी करने की कोशिश करें। 

PunjabKesari

डाइट का रखें ध्यान 

डिलीवरी के बाद शरीर की कमजोर दूर करने के लिए डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में गोंद, सौंठ या गुड़ के लड्डू खाएं। हरी पत्तेदार सब्जियां, दलिया, दही, सूखे मेवे आदि चीजों का सेवन करें। इससे डिलीवरी के घावों को भरने में मदद मिलेगी। खासतौर दूध के साथ लड्डू खाने से शरीर को एनर्जी मिलने के साथ ब्रेस्ट मिल्क बढ़ता है। 

PunjabKesari

मालिश करना रहेगा सही

डिलीवरी के दौरान शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव होने से दर्द व कमजोरी होती है। ऐसे में इसे कम करने के लिए आप पैरों व कमर की तेल मसाज करवा सकती है। इससे शरीर में खून का संचार बेहतर होने के साथ थकान व कमजोरी दूर होने में मदद मिलेगी। 

​डिलीवरी के बाद टांकों की यूं करें देखभाल

- इस दौरान शरीर में इंफेक्शन होने का खतरा अधिक होता है। इसलिए टांके वाली जगह पर डॉक्टर द्वारा बताई क्रीम व दवा जरूर लगाएं। 

- ठंडी सिकाई करने से सूजन व दर्द से राहत मिलती है। इसके लिए बर्फ को तौलिए से कवर करें। फिर उसे प्रभावित जगह पर रख कर सिकाई करें। इससे बॉडी रिलैक्स होने में भी मदद मिलेगी। 

- आप गर्म पानी से भी सिकाई कर सकती है। इसके अलावा गुनगुने पानी से टांके वाली जगह को साफ करें। इससे दर्द से राहत मिलेगी। 

​पति के साथ टाइम स्पेंड करें

पेरेंट्स बनने के बाद कपल्स का ज्यादा समय बच्चे को संभालने में जाता है। माना की यह आपकी जिम्मेदारी है। मगर फिर भी कुछ टाइम निकाल एक-दूसरे से साथ बिताएं। इसके लिए नवजात को किसी बड़े के पास छोड़ें या फिर उसके सोने पर एक-दूसरे के साथ टाइम स्पेंड करें।  इससे आप मानसिक तौर पर रिलैक्स फील करेंगी। 

PunjabKesari

अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे लाइक, शेयर और कमेंट जरूर करें। 

Related News