15 JULWEDNESDAY2020 4:54:26 AM
Nari

सूर्य ग्रहण के दौरान खाने में तुलसी के पत्ते क्यों रखे जाते हैं?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 20 Jun, 2020 02:10 PM
सूर्य ग्रहण के दौरान खाने में तुलसी के पत्ते क्यों रखे जाते हैं?

हिंदू धर्म के अनुसार तुलसी एक बहुत ही पवित्र पौधा है। इसकी पूजा करने से आपके घर में सदा खुशहाली बनी रहती है। तुलसी की पूजा करने के साथ-साथ कई औषधियों का निर्माण करते वक्त इसका इस्तेमाल किया जाता है। 21 जून को सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। धार्मिक ग्रंथों में ग्रहण के दौरान कई सारी सावधानियां बरतने की सलाह दी जाती है। उनमें से एक है, खाना खाते वक्त भोजन पर तुलसी का एक पत्ता जरूर रखें। आइए जानते हैं ऐसा क्यों?

nari

भोजन में क्यों रखें तुलसी?

जब भी सूरज पर ग्रहण लगता है, तो धऱती पर कई सारे नेगेटिव और पॉजिटिव बदलाव देखने को मिलते हैं। ग्रहण केवल सूरज या चांद पर नहीं लगता, बल्कि धरती की प्रत्येक वस्तु को इसका प्रभाव झेलना पड़ता है। अब सूरज की किरणों को कोई नहीं रोक सकता, ग्रहण लगे सूरज की किरणें जिस भी पदार्थ पर पड़ेंगी, उस वस्तु पर भी ग्रहण लग जाएगे। वैसे तो ग्रहण के दौरान किसी भी प्रकार का भोजन करने की मनाही होती है, मगर यदि कोई बच्चा, बुजुर्ग या बीमार व्यक्ति को भोजन करना पड़ भी जाए तो आप उनके खाने में तुलसी के पत्ते शामिल कर दें। तुलसी के औषधीय गुण भोजन में से हर प्रकार की अपवित्रता को नाश कर देंगे।

तुलसी के अलावा जौं

तुलसी के अलावा आप सूर्य ग्रहण के दौरान अपनी जेब में जौ का एक बीज रखें। इससे सूर्य ग्रहण का बुरा असर आपके ऊपर नहीं होगा। घर में सभी जन एक-एक जौं का बीज अपनी जेब में रख लें। लाभ प्राप्त होगा। कोशिश करें इस दौरान भोजन का त्याग करें, फल और सूखे मेवे खाकर अपना समय व्यतीत करने से सेहत और भाग्य दोनों के लिए लाभकारी सिद्ध होगा।

nari

गंगाजल

तुलसी के अलावा आप भोजन शुरु करने से पहले इसके चारों तरफ गंगाजल का छिड़काव करें। ग्रहण काल के चलते एक सिक्के को गंगाजल से स्नान करवाकर अपने समक्ष रख लें, ग्रहण के पश्चात इसे अपनी तिजोरी में रख लें। इससे आपको धन संबंधित लाभ मिलेगा साथ ही मानसिक और शारीरिक परेशानियां भी दूर होंगी।

ग्रहण के बाद करें दान

ग्रहण के दौरान कई सारी नेगेटिव एनर्जी आपके आसपास कार्य करती है, इनसे छुटकारा पाने के लिए ग्रहण के पशचात गरीब बच्चों को कुछ न कुछ दान जरूर करें। इससे आपको लाभ प्राप्त होगा।

nari

Related News