04 JULMONDAY2022 9:28:03 AM
Nari

World Blood Donor Day: क्यों करना चाहिए रक्तदान? जानिए इससे आपके स्वास्थ्य को क्या-क्या फायदे होंगे

  • Edited By palak,
  • Updated: 14 Jun, 2022 11:54 AM
World Blood Donor Day: क्यों करना चाहिए रक्तदान? जानिए इससे आपके स्वास्थ्य को क्या-क्या फायदे होंगे

हर साल आज के दिन यानि की 14 जून को पूरे विश्व में विश्व रक्तदान दिवस मनाया जाता है। इस दिन को विश्व रक्तदाता दिवस के नाम से भी जाना जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO)ने इस दिन को मनाने की घोषणा की थी। इसे मनाने की शुरुआत  साल 2004 में हुई थी। इस दिन को मनाने की पहल इसलिए की गई थी, ताकि लोगों को रक्तदान के लिए प्रोत्साहित किया जाए और उनमें रक्त उत्पादों को लेकर जागरुकता बढ़ाई जाए। यह दिन उन लोगों के योगदान का सम्मान करने के लिए भी मनाया जाता है, जो राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणालियों में अपनी तरफ से बिना पैसे लिए हुए रक्तदान करते हैं। तो चलिए जानते हैं इस दिन का क्या इतिहास है और रक्तदान करने से आपको क्या-क्या फायदे होंगे।

क्या है इस साल की थीम?

हर साल इन खास दिनों को मनाने के लिए कोई न कोई थीम रखी जाती है। इस साल विश्व रक्तदान दिवस की थीम है, रक्तदान एकजुटता का काम है, प्रयास में शामिल हों और जीवन बचाएं। इस खास दिन को मनाने के लिए हर साल विश्व स्वास्थ्य संगठन एक थीम तय करता है, ताकि साफ रक्तदान जीवन को बचाने और समुदायों के बीच में एकजुटता बढ़ाने में भूमिका को उजागर किया जा सके। 

PunjabKesari

विश्व रक्तदान दिवस का इतिहास और महत्व 

यह दिन कार्ल लैंडस्टीनर जयंती के रुप में सेलिब्रेट किया जाता है। उनका जन्म 14 जून 1868 को हुआ था। उन्होंने ही एबीओ ब्लड ग्रुप सिस्टम की खोज की थी। स्वास्थ्य विज्ञान ने उनके इस अपार योगदान के लिए उन्हें नोबेल पुरस्कार के साथ सम्मानित भी किया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने साल 2004 में पहली बार इस दिन को मनाया था। इस दिन को इसलिए मनाया जाता है कि देश के सभी लोगों का जीवन बचाने के लिए हर किसी को रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। इस साल विश्व रक्तदान दिवस का वैश्विक आयोजन मैक्सिको में हो रहा है। आज के दिन मैक्सिको अपने राष्ट्रीय रक्त केंद्र के माध्यम से इस कार्यक्रम का आयोजन करेंगे। आज के समय में हर किसी को रक्त की बहुत ही आवश्यकता है। निम्न और मध्यम आय वाले देश कई प्रकार से रक्त की कमी का सामना कर रहे हैं। विश्व रक्तदान दिवस विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक ऐसी पहल है, जिसके जरिए राष्ट्रीय रक्त आधान सेवाओं और रक्तदाता संगठनों के राष्ट्रीय और स्थानीय अभियानों को मजबूत किया जा सके। 

रक्तदान करने से क्या-क्या फायदे होते हैं?

PunjabKesari

कैंसर का खतरा होगा कम 

यदि आप समय-समय पर अपना रक्तदान करते रहेंगे तो आपके शरीर में आयरन की अधिकता नहीं होगी। इससे आपका शरीर कई खास तरह के कैंसर के खतरों से भी बचा रहेगा। 

दिल रहेगा स्वस्थ 

रक्तदान करने से आपका दिल भी स्वस्थ रहता है। इससे दिल की बीमारियां और स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है। यदि रक्त में अधिक मात्रा में आयरन पाया जाए तो इसका असर दिल के स्वास्थ्य पर पड़ता है। रक्तदान करने से आपके शरीर में आयरन की मात्रा संतुलित रहेगी। आप दिल संबंधी बीमारियों से भी दूर रहेंगे।

PunjabKesari

वजन होगा नियंत्रित 

रक्तदान करने से वजन भी कम होता है और आपके शरीर की अधिक कैलोरी बर्न होती है। आपकी लाल रक्त कोशिकाओं का लेवल भी कुछ महीने में बराबर हो जाता है। यदि आप हेल्दी डाइट और व्यायाम करते हैं तो इससे आपका वजन नियंत्रित होने में सहायता मिलेगी।  

PunjabKesari

रेड सेल्स की प्रोडक्शन 

रक्तदान करने के बाद आपका शरीर खून की कमी को पूरा करने के लिए काम करता है। इससे आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं अधिक बनती हैं, जिससे आपकी सेहत में भी सुधार आता है। 

PunjabKesari

सेहत रहेगी अच्छी 

यदि आप नियमित रुप से रक्तदान करते हैं तो आपके शरीर को कोशिकाएं प्रोत्साहित होंगी। इससे आपके शरीर की फिटनेस भी अच्छी रहेगी और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहेगा। आपके रक्तदान करने से किसी व्यक्ति की जान बच सकती है। आपका रक्त किसी के काम आ सकता है। इससे आपको बहुत संतुष्टी वाला एहसास होगा। 

PunjabKesari
 

Related News