30 APRTUESDAY2024 9:37:36 AM
Nari

चेहरे को बेजान बना सकता है आपका मेकअप, जानें कब-कब रीमूव करना जरूरी

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 15 Feb, 2021 04:50 PM
चेहरे को बेजान बना सकता है आपका मेकअप, जानें कब-कब रीमूव करना जरूरी

मेकअप हमारी चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है। इस बात से तो इंकार नहीं किया जा सकता है कि मेकअप से हमारे अंदर कॉन्फिडेंस भी आता है। हर एक लड़की को मेकअप से सबसे ज्यादा प्यार होता है। छोटा सा छोटा फंक्शन ही क्यों न हो लड़कियां तैयार होने का कोई मौका ही नहीं छोड़ती हैं लेकिन कईं बार यही मेकअप हमारी डल और बेजान स्किन का कारण बन जाते हैं। आपमें से बहुत सी लड़कियां ऐसी भी होंगी जो किसी फंक्शन से आने के बाद मेकअप के साथ ही सो जाती होगी लेकिन आपको बता दें कि इससे आपको कईं स्किन समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आपको कब-कब मेकअप रीमूव करना चाहिए। 

1. सफर करने से पहले

बहुत बार ऐसा देखा गया है कि लड़कियां कहीं घूमने जाने से पहले मेकअप करतीं हैं लेकिन सफर से पहले आपको मेकअप रीमूव कर लेना चाहिए। चाहे आप फ्लाइट से ही सफर क्यों न कर रही हों। अगर आप मेकअप रीमूव नहीं करती हैं तो आपकी स्किन और बदतर हो सकती है। खासकर ऑयली स्किन वाली लड़कियों को तो मेकअप रीमूव कर लेना चाहिए क्योंकि इससे आपकी स्किन में और रेडनेस आती है। वहीं जिनकी ड्राई स्किन है वह भी सफर से पहले मेकअप रीमूव कर दें।

करें ये काम 

PunjabKesari

इस पर एक्सपर्ट की मानें तो सफर से पहले अगर आप सारा मेकअप रीमूव कर देंगी तभी आपकी स्किन हेल्दी रहेगी। मेकअप की बजाए आप स्किन पर लाइट मॉइश्चराइजर या सनस्क्रीन लगाएं। 

2. जिम में मेकअप करके जाती हैं तो भी जान लें ये बातें 

बहुत सारी लड़कियां जिम जाते वक्त भी मेकअप लगाती हैं। कईं तो घर पर ही एक्सरसाइज करते समय लिपस्टिक या फिर हल्का सा काजल लगा लेती हैं लेकिन भूलकर भी आपको यह चीज नहीं करनी है। इसका कारण यह है कि जब आप एक्सरसाइज करती हैं तो आपकी स्किन के पोर्स ओपन होते हैं और आपको पसीना भी आने लगता है। इसलिए अगर आप बिना मेकअप वाली स्किन से एक्सरसाइज करेंगी तो ही आपको फायदा होगा। 

3. मेकअप लगाकर ना सोएं

अगर आप मेकअप लगाकर सो जाती हैं या फिर थकान के कारण आप मेकअप रीमूव नहीं कर पाती हैं तो यह आपकी स्किन को अनहैल्दी बना सकता है। जी हां इसलिए सोने से पहले आप चेहरे को अच्छी तरह से धोएं और मेकअप रीमूव करके ही सोएं। यह सलाह आपको हर एक डॉक्टर ने दी होगी। इसका कारण यह होता है कि जब हम रात को सोते हैं तो हमारी स्किन के सेल्स को दोबारा बनाती हैं और ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करती है। ऐसे में स्किन को हैल्दी रखने के लिए मेकअप रीमूव करके ही सोएं। 

PunjabKesari

4. स्टीम लेने से पहले 

स्टीम तो हमारी स्किन के लिए बहुत जरूरी है लेकिन यह तभी अच्छे से काम करेगी जब आप मेकअप को रीमूव करेंगे। अगर आप मकेअप वाले फेस के साथ ही स्टीम लेंगी तो इससे आपको ज्यादा फायदा होगा। इसका कारण है कि जब हम स्टीम लेते हैं तो हमारी स्किन के पोर्स खुले होते हैं और तब टॉक्सिन्स भी कम होते हैं ऐसे में आप फेस को साफ करना और मेकअप रीमूव करना न भूलें।

इसलिए अगर आप मेकअप लगाती हैं तो इस बात को भी याद रखिए कि मेकअप को आपको इन कामों को करने से पहले उतार देना है नहीं तो आपकी स्किन का टोन बुरा होता जाएगा और स्किन अनहैल्दी हो जाएगी।

Related News