21 SEPSATURDAY2024 11:28:01 PM
Nari

"अगर मेकअप किया तो हाथ काट देंगे ..." इस सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट को जब फिल्म इंडस्ट्री में मिलती थी धमकियां

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 21 Sep, 2024 08:24 PM

नारी डेस्क: फिल्म सेट पर काम करने से लेकर उद्यमी बनने का रास्ता चुनने और 2020 में अपना ब्यूटी ब्रांड सिंपली नाम लॉन्च करने तक, नम्रता सोनी ने निस्संदेह एक मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर लंबा सफर तय किया है। दो दशक लंबे पेशेवर सफ़र में, उन्होंने अपने मेकअप ब्रश से जो जादू बिखेरा है, उससे कई लोग मंत्रमुग्ध हो गए हैं। चाहे रानी मुखर्जी हों या सोनम कपूर, बी-टाउन की कई अभिनेत्रियां सार्वजनिक रूप से भव्य उपस्थिति दर्ज कराने से पहले अपना मेकअप करवाने के लिए नम्रता पर भरोसा करती हैं।

PunjabKesari

मेकअप आर्टिस्ट को मिलती थी धमकियां 

हालांकि, उनका सफर उतार-चढ़ाव से भरा रहा है, जिसने उन्हें ऐसी सीमाओं तक पहुंचा दिया है, जहां से वापस लौटना कोई मुश्किल काम है। एएनआई के साथ बातचीत में, नम्रता ने अपने पेशेवर जीवन के बारे में खुलकर बात की, उन्होंने कहा- "एक समय था जब महिलाओं को मेकअप करने की अनुमति नहीं थी...इसलिए मैं इस इंडस्ट्री में काम करने के लिए यूनियन से लड़ती थी। ईमानदारी से कहूं तो यह बहुत कठिन था। मुझे नहीं पता था कि यह कैसे करना है। मुझे याद है कि मैं फिल्म सिटी में काम करती थी और मेरे माता-पिता को धमकी भरे फोन आते थे, जिसमें कहा जाता था कि 'अगर आपकी बेटी मेकअप आर्टिस्ट बनना बंद नहीं करती है, तो हम उसके हाथ काट देंगे',"। 


मेकअप आर्टिस्ट के माता- पिता ने भी झेला दर्द

नम्रता ने जिस संघर्ष का सामना किया, वह सिर्फ़ उन्हीं तक सीमित नहीं था। न्याय के लिए उनकी लड़ाई ने उनके माता-पिता के लिए भी मुश्किलें खड़ी कर दीं। उनकी मां ने नम्रता से काम करना बंद करने के लिए भी कहा। नम्रता ने याद करते हुए कहा- "मेरे माता-पिता के लिए यह बहुत कठिन था। मेरी मां बहुत डरी हुई थीं। उन्होंने मुझे काम करना बंद करने के लिए भी कहा।" ऐसी धमकियों का सामना करने के बावजूद, नम्रता की इच्छाशक्ति नहीं टूटी और उन्होंने न्याय पाने के लिए अपनी लड़ाई जारी रखी। नम्रता ने कहा- "हम एक धर्मनिरपेक्ष देश में रहते हैं। हमारे पास एक महिला राष्ट्रपति थीं। यह बहुत अजीब है जब लोग मेरे पास आते हैं और मुझे बताते हैं कि मैं अपने करियर में क्या कर सकती हूं और क्या नहीं।" 

PunjabKesari

शाहरुख खान और सलमान खान बने फरिश्ता

नम्रता ने कहा- "यूनियन से निपटना आसान नहीं था। ईमानदारी से कहूं तो यह बहुत डरावना था। शुरू में, मुझे कुछ भी बेहतर नहीं पता था। वे कहते थे कि वैनिटी कार में छिप जाओ और (हम) तुम्हें बता देंगे कि कब सेट पर वापस आना है। मैंने पहले दो, तीन बार ऐसा किया। फिर मैंने कहा, मुझे खेद है, लेकिन मैं अपने लिए खड़ी होने जा रही हूं,"। नम्रता ने बताया कि जब उनके खिलाफ़ हालात खड़े हुए, तो शाहरुख खान, फराह खान और सलमान खान जैसे प्रसिद्ध सितारों ने समर्थन किया। उन्होंने कहा- "मैं बहुत धन्य और बहुत भाग्यशाली थी कि मुझे फराह खान, करण जौहर, सोनम कपूर, समीरा रेड्डी, कैटरीना कैफ जैसे अद्भुत लोगों के साथ काम करने का मौका मिला, जिन्होंने मेरा समर्थन किया। 

 

 2014 में बदले हालात

नम्रता ने कहा- 'मैं बहुत भाग्यशाली थी। मेरे पास शाहरुख और सलमान जैसे लोग थे जो मेरे साथ खड़े थे... मैं बहुत धन्य महसूस करती हूं। मुझे खुशी है कि मैंने लड़ाई लड़ी," । वह पल जिसका उन्होंने सपना देखा था, आखिरकार 2014 में आ ही गया। सुप्रीम कोर्ट ने 2014 में बॉलीवुड में दशकों पुरानी प्रथा को समाप्त कर दिया था, जिसके तहत फिल्म उद्योग में मेकअप आर्टिस्ट के रूप में काम करने वाली महिलाओं पर प्रतिबंध था। उन्होंने कहा- "मुझे खुशी है कि अब वह प्रतिबंध नहीं है... मैं बहुत आभारी हूं कि इस उद्योग ने अपनी बाहें खोलकर हमें स्वीकार किया और हमारे लिए लड़ा।" नम्रता की प्रेरक यात्रा ने कई महिलाओं को मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए प्रेरित किया है। वह उद्योग की बेहतरी के लिए समर्पित अपने निरंतर प्रयासों से इस क्षेत्र की गतिशीलता को बदलना जारी रखती हैं। 
 

Related News