28 MARSATURDAY2020 9:20:15 PM
Nari

डिलीवरी के बाद आसानी से यूं करें वेट लॉस

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 22 Feb, 2020 05:36 PM
डिलीवरी के बाद आसानी से यूं करें वेट लॉस

प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं का वजन बढ़ना आम बात है। असल में गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ता है जो डिलीवरी के बाद थोड़ा कम होता है। परन्तु फिर भी पूरी तरह से महिला अपने सही बॉडी शेप में नहीं आ पाती है। ऐसे में हर महिला को अपनी डेली रूटीन में कुछ बदलाव लाने की जरूरत पड़ती है। ताकि उसके बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद मिल सके। तो आइए जानते प्रेगनेंसी के बाद किस तरह वजन कम किया जा सकता है। 

दबाव में न रहें

मां बनना एक नया और अलग ही एहसास होता है। इसमें बच्चे का पूरा विकास मां के गर्भ में ही होता है। इसके लिए अपने ऊपर किसी  दबाव के कारण कोई भी काम करने से बचे। इसके साथ ही प्रेग्नेंसी पीरियड में स्ट्रेच मार्क, स्किन का लूज होना, वजन बढ़ना आदि परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में खुद को पहले से ही इन सब चीजों के लिए तैयार रखें। 

Image result for pregnant women pic,nari

सोशल मीडिया से दूर रहें

वैसे तो सोशल मीडिया से सभी को दूर या इसका कम इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। इसमें कुछ ऐसे पेज होते है जो व्यक्ति पर मानसिक तौर पर बुरा प्रभाव डालते है। ऐसे में प्रेगनेंट महिला को खासतौर पर सोशल मीडिया से दूर रहना चाहिए। 

एक्सरसाइज

एक्सपर्ट्स के मुताबिक रोजाना व्यायाम या एक्सरसाइज करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा होता है। यह तनाव को दूर कर फ्रेश फील करवाने में मदद करता है। इसके साथ शरीर में अच्छे हार्मोन रिलीज होते है। यह डिलीवरी के बाद महिला को डिप्रेशन में जाने से रोकने में मदद कर सकता है। इसके अलावा यह वजन कम करने में फायदेमंद होती है। 

Image result for weight loss pic,nari

दूसरों की मदद लें

बच्चे को संभालना काफी चुनौतीपूर्ण काम होता है। ऐसे में बच्चे की देखभाल के लिए दूसरों की हैल्प लेने से संकोच न करें। बल्कि दूसरों से बात कर उनसे सलाह लें। ऐसा करने से आपको पॉजीटिव एनर्जी के साथ वजन कम करने में प्रेरणा मिलेगी। 

प्राप्त लक्ष्यों को निर्धारित करें

असल में प्रेगनेंसी के दौरान कुल नौ महीनों में वजन बढ़ता है। ऐसे में इसे जल्दी से कम करने के बारे में न सोच कर सही तरीके से इसे कंट्रोल करना चाहिए। इसके लिए एकदम से अपनी डाइट को कम करने की जगह उसमें धीरे-धीरे बदलाव लाने की कोशिश करनी चाहिए। 

पौष्टिक चीजों का करें सेवन

अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करें। प्रेग्रेंसी पीरियड ये ही अपनी डाइट का अच्छे से ध्यान रखें। रोजाना ताजे फल, हरी सब्जियां, अंकुरित दालें आदि चीजों का सेवन करें। इसके अलावा घर का बना साफ और हल्का खाना ही खाएं। इससे आपका वजन तो कम होगा ही साथ में आपको अंदर से एनर्जी भी मिलेगी। 

Image result for salad eating woman pic,nari

योगा

अच्छी डाइट के साथ थोड़े समय के लिए शांत बैठे। आप चाहे तो कुछ देर के लिए योगा भी कर सकते है। ऐसा करने से आप वजन कम करने के साथ रिलेक्स भी फील करेंगे। 

बच्चे को स्तनपान कराए

अक्सर कई महिलाएं डिलीवरी के बाद बच्चे को अपना दूध नहीं पिलाती है। मगर एक्सपर्ट्स के अनुसार बच्चे को स्तनपान जरूर करवाना चाहिए। इससे बच्चे का अच्छे से विकास होने के साथ मां को सही वज मिलने में मदद मिलती है। ऐसे में सभी माताओं को नवजन्म बच्चे को कम से कम 6 महीने तक स्तनपान जरूर करवाना चाहिए। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News