08 AUGMONDAY2022 9:46:54 PM
Nari

वजन घटाने के लिए पीएं ये खास चाय, बिना जिम जाए मिलेगा परफेक्ट फिगर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 19 Jan, 2022 01:33 PM
वजन घटाने के लिए पीएं ये खास चाय, बिना जिम जाए मिलेगा परफेक्ट फिगर

वजन कंट्रोल रखने के लिए लोग अलग-अलग डाइट व जिम में कई तरह की एक्सरसाइज करने का सहारा लेते हैं। मगर कोरोना के कारण जिम बंद होने व वर्क फ्रॉम होम होने से लोगों को फिर से बढ़े हुए वजन की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, मोटापे के कारण पर्सनैलिटी खराब होने के साथ बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। इसके अलावा व्यक्ति समय से पहले ही बूढ़ा व कमजोर दिखने लगता है। ऐसे में आप घर पर ही कुछ योगा व एक्सरसाइज करने के साथ डेली रूटीन में कुछ खास चाय का सेवन कर सकती हैं।

जी हां, इन हेल्दी चाय को पीने से आपके शरीर पर जमा एक्स्ट्रा फैट तेजी से बर्न होने में मदद मिलेगी। वजन कंट्रोल रहने के साथ इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी। ऐसे में आप एकदम फिट एंड फाइन रह सकते हैं। चलिए जानते हैं इन हेल्दी टी के बारे में...

PunjabKesari

ब्लैक टी

आप वजन कम करने व खुद को फिट रखने के लिए रोजाना 1-2 कप ब्लैक टी का सेवन कर सकती हैं। इससे बेली फैट बर्न होने में मदद मिलती है। इसके अलावा इसमें कई न्यूट्रिशियन और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी पाएं जाते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा थकान, सुस्ती दूर होकर दिनभर एनर्जेटिक महसूस होता है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी तो आजकल लोगों की मनपसंद ड्रिंक का हिस्सा बन चुकी है। इसका सेवन करने से वजन कंट्रोल रहने के साथ सेहत दुरुस्त रहने में मदद मिलती है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, रोजाना 1-2 कप ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर में खून का संचार बेहतर तरीके से होता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होकर दिल संबंधी समस्याओं से बचाव रहता है। इसके साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट होने से सर्दी, खांसी व अन्य मौसमी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।

PunjabKesari

लेमन टी

आपने लेमन टी का स्वाद तो जरूर चखा होगा। नींबू से तैयार चाय वजन कम करने में फायदेमंद होती है। इसके साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट करने में मदद करते हैं। यह शरीर पर जमा एक्स्ट्रा फैट तेजी से बर्न कर बॉडी को सही शेप दिलाने में मदद करती है। इसके साथ ही इसका सेवन करने से सर्दी, खांसी, जुकाम, गले में खराश व अन्य मौसमी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कई गुणा कम रहता है।

ऊलौंग टी

क्या आपने कभी ऊलौंग टी पी हैं? यह एक चीनी चाय हैं तो वेट लॉस के लिए फायदेमंद मानी गई है। कई रिसर्च के मुताबिक, इस टी को पीने से शरीर पर जमा एक्स्ट्रा फैट तेजी से बर्न होने में मदद मिलती है। इसके अलावा जो लोग हाई शुगर लेवल से परेशान रहते हैं उनके लिए भी यह चाय फायदेमंद साबित होती है। कैटेचिन और कैफीन से तैयार होने वाली यह हेल्दी चाय आपका वजन घटाने में मदद कर सकती है।

PunjabKesari

pc: freepik

Related News