02 MAYTHURSDAY2024 7:11:56 AM
Nari

सौभाग्य को दुर्भाग्य में बदल सकता है गलत दिशा में लगा आईना

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 18 Jan, 2024 05:58 PM
सौभाग्य को दुर्भाग्य में बदल सकता है गलत दिशा में लगा आईना

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी हर वस्तु में ऊर्जा होती है जिसका प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है। हर वस्तु को रखने के लिए दिशाएं और नियम निर्धारित है। आईना हर घर की जरूरत है यह हमारे व्यक्तित्व की झलक दिखाता है अगर यह वास्तु के नियमों के अनुसार लगा हो तो घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है वहीं गलत दिशा में लगा आईना घर में नकारात्मक ऊर्जा को लाता है साथ ही साथ स्वास्थ्य एवं धन की हानि भी करता है। तो चलिए आज आपको आईने के इस्तेमाल से जुड़े वास्तु नियमों के बारे में बताते है।

ऐसा न हो घर का आईना

PunjabKesari

आईने को हमेशा साफ रखें। घर में कभी भी टूटा-फूटा, नुकीला, धुंधला या गंदा आईना न रखें, क्योंकि ये घर के कंगाली लाता है और घर के सदस्यों की तरक्की को रोकता है। अगर आपके घर का आईना थोड़ा-सा भी टूट चुका है तो उसे तुरंत हटा दें। 

किचन में न लगाएं आईना

घर के किचन में आईना नहीं लगाना चाहिए माना जाता है कि इससे निकलने वाली नकारात्मक ऊर्जा घर के सदस्यों की सेहत पर प्रभाव डालती है।

आईना लगाने की सही दिशा

आईने के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए इसका सही दिशा में होना बहुत जरुरी है, इसलिए इसे हमेशा उत्तर या पूर्व की दीवार के साथ इस प्रकार लगाए के देखने वाले का मुख हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा की ओर हो। उत्तर दिशा धन के देवता कुबेर का केन्द्र है। इस दिशा में आईना लगाने से सकारात्मक ऊर्जा आती है, और कारोबार में संपन्नता आती है।

मुख्य द्वार पर न लगाएं

घर के मुख्य द्वार पर आईना कभी भी नहीं लगाएं। मुख्य द्वार पर आईना लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है और घर में मां लक्ष्मी का आगमन रुक जाता है। परिवार की उन्नति में बाधाएं आती है।

शयनकक्ष में न लगाएं

आईना कभी भी शयन कक्ष में नहीं लगाना चाहिए। शयन कक्ष में लगा आईना दाम्पत्य जीवन पर बुरा प्रभाव डालता है, जिससे पति-पत्नी में आपसी मतभेद बढ़ता है और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यदि ड्रेसिंग टेबल रखना जरूरी ही है तो इसे इस प्रकार से रखना चाहिए के सोने वाले का प्रतिबिम्ब उसमें दिखाई न दें या फिर सोने से पहले इसे ढक दें।

बाथरूम में आईना लगाने के लिए बरते ये सावधानी
PunjabKesari

अधिकतर लोग फेस वाश करने और स्नान करने के बाद खुद को देखने के लिए बाथरूम में आईना लगाते है। आईने का काम होता है, प्रवर्तन यानी रिफ्लेट करना जब हम सोकर उठते है तो हमारे में नकारात्मक ऊर्जा की मात्रा अधिक होती है दरवाजे के सामने आईना होने से हमारे साथ जो भी ऊर्जा प्रवेश करती है वही लौट आती है। अगर बाथरूम में लगाना ही हो तो इस प्रकार से लगाएं कि इसका रिफ्लेक्शन बाथरूम से बाहर की ओर न हो।

आईने का सही आकार

घर में हमेशा आयताकार, वर्गाकार या अष्टभुजाकार आईना लगाना चाहिए।

धन वृद्धि के लिए यहाँ लगाए आईना

अगर आपके घर में लाॅकर है तो उसके सामने आईना लगाना चाहिए मान्यता है कि ऐसा करने से धन का आगमन बढ़ता है।

 

Related News