27 APRSATURDAY2024 5:43:20 PM
Nari

Kitchen Tip:सब्जियों की सफाई से लेकर किचन के जंग को खत्म करेगा नींबू

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Mar, 2022 03:50 PM
Kitchen Tip:सब्जियों की सफाई से लेकर किचन के जंग को खत्म करेगा नींबू

 किचन में हर छोटी से छोटी चीज बहुत ही जरुरी होती है। बहुत से चीजें घर के अन्य कामों के लिए भी इस्तेमाल की जा सकती है। ऐसी ही एक मुख्य चीज नींबू भी है। जिसका इस्तेमाल किचन में किया जा सकता है। स्वाद के साथ-साथ जिद्दी दाग को साफ करने के लिए भी नींबू का प्रयोग किया जाता है। तो चलिए जानते है नींबू से होने वाले फायदे......

सब्जियां साफ करने के लिए 

सब्जियां उगाते समय बहुत से केमिकल पदार्थों का इस्तेमाल किया जाता है। जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। बाजार से लाने के बाद गर्म पानी कर लीजिए और उसमें  2 बूंद नींबू का रस मिलाकर सब्जियों को भिगो दें। इससे सब्जियों में जमी गंदगी साफ हो जाएगी। 

PunjabKesari

फर्श की सफाई 

खाना बनाते समय किचन के फर्श पर जिद्दी दाग लग जाते हैं। जो सफाई के बाद भी नहीं जाते । लेकिन आप ऐसे जिद्दी दागों को साफ करने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से मच्छर मक्खी भी किचन में कम आएंगे। दाग साफ करने के लिए दो चम्मच,नींबू के रस में थोड़ा सा सिरका डालकर एक घोल तैयार कर लें। घोल को दाग वाली जगह पर छिड़कें और थोड़ी देर के बाद साफ कर दें। फर्श पर पड़ा दाग साफ हो जाएगा। 

PunjabKesari

किचन के कपड़े का साफ करें

किचन में पड़े किसी भी जिद्दी दाग को साफ करने के बाद इस्तेमाल करने वाले कपड़ा भी गंदा हो जाता है। जिसे आप नींबू की सहायता से साफ कर सकते हैं। गर्म पानी में 2 चम्मच नींबू का रस डाल लें। इसमें 5-10 मिनट गंदे कपड़ों को डालकर रख दें। फिर हाथ से कपड़े को रगड़ें। कपड़ा साफ हो जाएगा। इसके इस्तेमाल से कपड़े में मौजूद बैक्टीरिया भी खत्म हो जाएंगे। 

 जंग करें साफ 

बर्तन साफ करते हुए गंदगी जम जाने के कारण नल में जंग लग जाती है। जिससे सारी किचन की शो पर असर पड़ता है। इसके लिए आप चुने और नींबू के रस को मिलाकर एक लेप तैयार कर लें। लेप को नल पर थोड़ी देर के लिए लगा दें। जंग साफ हो जाएगा। 

PunjabKesari

जिद्दी दाग 

किचन में खाना बनाते समय रसोई की दीवारों,फर्श और गैस पर दाग जम जाते हैं। इनको नींबू की सहायता से साफ किया जा सकता है। नींबू को दाग वाली जगह पर लगा दें और थोड़ा सा नमक डाल दें। 10-15 मिनट रखने के बाद स्पंज से साफ कर लें। दाग हट जाएगा।   


 

Related News