25 APRTHURSDAY2024 1:45:43 AM
Nari

प्याज नहीं होगा खराब, स्टोर करने के लिए ट्राई करें ये Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 May, 2022 05:54 PM
प्याज नहीं होगा खराब, स्टोर करने के लिए ट्राई करें ये Tips

किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली चीजों में से एक प्याज भी है। इसके बिना सब्जी का स्वाद ही नहीं आता। हर किसी सब्जी में ज्यादा इस्तेमाल होने के कारण महिलाएं इसे खरीद कर रख लेती हैं। लेकिन गर्मियों के मौसम में यदि प्याज ज्यादा दिनों तक पड़ा रहे तो खराब होने लगता है। आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनसे आप प्याज को लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

 पेपर बैग्स में करें स्टोर 

आप प्याज को पेपर बैग्स में स्टोर करके रख सकते हैं। लेकिन आप प्याज को रखने से पहले पेपर बैग में छेद कर लें। फिर आप प्याज को इसमें डालकर किसी डार्क प्लेस पर रख दें। 

नमी से दूर करें स्टोर 

प्याज को ऐसी जगह पर भी स्टोर न करें। यहां पर पानी हो या फिर नमी हो। हल्के से पानी के संपर्क में आने के कारण भी प्याज खराब होने लगता है। 

ठंडी जगह पर रखे 

प्याज को यदि आप लंबे समय तक फ्रेश रखना चाहते हैं तो किसी ठंडी जगह पर रखें। प्याज खराब नहीं होगा और आप इसे लंबे समय तक स्टोर करके रख पाएंगे। PunjabKesari

टोकरी में रखे

आप प्याज को किसी प्लास्टिक के बैग में रखने की जगह टोकरी में रखें। क्योंकि नमी आ जाने के कारण प्याज की क्वालिटी खराब होने लग जाती है। क्वालिटी खराब होने के कारण प्याज भी खराब होने लगता है। इसलिए आप उसे प्लास्टिक के बैग में न रखें। 

PunjabKesari

नायलॉन के बैग्स में करें स्टोर 

नायलॉन के बैग में प्याज स्टोर करने से 8 महीने से भी ज्यादा लंबे समय तक फअरेश रहती है। लेकिन नायलॉन के बैग में प्याज रखने से पहले उसे सूखा लें । अलग-अलग करके रखें । ताकि वह आपस में न जुड़ सके। फिर आप नायलॉन की स्टॉकिंग्स को ऐसे काटें कि दोनों साइड से अलग-अलग हो जाएं। फिर आप एक-एक करके प्याज उसमें डाल दें। प्याज लंबे समय तक ठीक रहेगा। 

PunjabKesari

Related News