04 JULMONDAY2022 8:36:28 AM
Nari

इन ट्रिक्स के साथ वॉश करें बाल, दिखेंगे बहुत ही सुंदर और मजबूत

  • Edited By palak,
  • Updated: 16 Jun, 2022 11:42 AM
इन ट्रिक्स के साथ वॉश करें बाल, दिखेंगे बहुत ही सुंदर और मजबूत

हर कोई महिला चाहती है कि बाल लंबे, घने और सिल्की हों। कैमिकल्स युक्त शैंपू बालों की शाइन और उनकी लंबाई छिनते जा रहे हैं। इन शैंपू के कारण बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। ऐसे में अपने बालों की केयर करना बहुत ही जरुरी है। हेयर रुटीन को लेकर अकसर महिलाएं थोड़ी परेशानी में रहती हैं। बाल हफ्ते में कितने बार धोने चाहिए आज आपको इस बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं कि बाल कब धोने चाहिए, जिससे वह घने और खूबसूरत दिखें। 

PunjabKesari

सूखे बालों में न लगाएं शैंपू 

सूखे बालों में कभी भी शैंपू नहीं लगाना चाहिए। बालों को अच्छी तरह से गीला करके फिर ही उसमें शैंपू का इस्तेमाल करें।  ऐसा करने से आपके बालों को कम शैंपू की जरुरत पड़ेगी और बाल मजबूत होंगे। 

हल्के पानी में शैंपू डालकर करें इस्तेमाल 

आप शैंपू को हल्के से पानी में मिलाएं और फिर अपने बालों में इस्तेमाल करें। इससे शैंपू बालों में अच्छे से लग जाएगा और आपके बाल अच्छे से साफ हो जाएंगे। 

ज्यादा न रगड़े बाल 

बालों में शैंपू लगाते समय उन्हें ज्यादा न रगड़े। ऐसा करने से आपके बाल डैमेज हो जाएंगे। डैमेज बाल कमजोर होकर टूटने लग जाएंगे। इसलिए बालों को धोते समय ज्यादा रगड़े नहीं। हल्के हाथों से ही बाल धोएं। 

PunjabKesari

हफ्ते में इतनी बार करें शैंपू 

आप हफ्ते में 2-3 बार बालों में शैंपू इस्तेमाल कर सकती हैं। यदि आपके बाल ज्यादा ऑयली हैं तो हफ्ते में 3 बार, अगर आपके बाल ड्राई हैं तो हफ्ते में 2 बार और अगर आपके बाल सामान्य है तो आप बालों की जरुरत के अनुसार शैंपू कर सकते हैं। 

ऑयली बालों में 2 बार शैंपू लगाएं 

यदि आपके बाल बहुत ऑयली हैं और उनमें तेल आ जाता है तो आप एकसाथ 2 बार शैंपू इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके बाल ड्राई  हैं तो एकसाथ 2 बार शैंपू न लगाएं। इससे बालों की प्रोटेक्टिव लेयर खराब हो सकती है और बालों में मौजूद नैचुरल ऑयल्स निकल जाते हैं। बाल सिर्फ एक बार शैंपू लगाने से भी साफ हो सकते हैं। 

PunjabKesari

स्कैल्प पर न लगाएं कंडीशनर 

बालों में आप कंडीशनर इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन जड़ों में कभी भी कंडीशनर इस्तेमाल न करें। इससे आपकी जड़ों की नुकसान हो सकता है। बालों की ग्रोथ पर भी इसका प्रभाव पड़ सकता है। 

धोने के बाद रगड़े नहीं 

आप अपने बालों को धोने के बाद उन्हें रगड़कर न सुखाएं। बालों को तौलिए के साथ हल्के हाथों से थपथपाएं। यदि आप सुबह बाल नहीं धो सकती तो आप रात को ही बाल धो लें। ऐसा करने से आपके बाल प्राकृतिक तरीके से सूखेंगे। 

PunjabKesari
 

Related News