06 JULWEDNESDAY2022 7:15:41 AM
Nari

ऐसे करें Makeup हर कोई करेगा तारीफ, सुंदरता में लग जाएंगे चार-चांद

  • Edited By palak,
  • Updated: 12 Jun, 2022 12:22 PM
ऐसे करें Makeup हर कोई करेगा तारीफ, सुंदरता में लग जाएंगे चार-चांद

इसमें कोई अतिश्योक्ति नहीं कि मेकअप आपके चेहरे की कमियों को छुपा कर आपको खूबसूरत ही नहीं बनाता बल्कि आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने और दूसरों पर अपना प्रभाव जमाने में भी सहायक होता है। मेकअप एक आर्ट है जिसे केवल निरंतर अभ्यास से भी निखारा जाता है। बहुत सी महिलाएं अज्ञानता के कारण मेकअप संबंधी गलतियां कर बैठती हैं जिसके कारण उन्हें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। इसलिए मेकअप करते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें साथ ही मेकअप कभी ओवर न करें। मेकअप ऐसा होना चाहिए जो आपके व्यक्तित्व को निखारे पर दिखाई न दे।

PunjabKesari

ब्यूटी प्रोडक्ट्स का रखें ध्यान

सर्वप्रथम ब्यूटी प्रोडक्ट्स अच्छी क्वालिटी के और अपनी स्किन टाइप के अनुरूप ही खरीदें सस्ते मेकअप प्रॉडक्ट्स आपकी स्किन को ड्राई और डैमेज कर सकते हैं। मेकअप प्रोडक्ट्स का प्रयोग जहां तक हो कम करें, लाइट मेकअप हर आयु वर्ग की महिलाओं को सूट करता है, इसलिए जब भी मेकअप करें लाइट ही करें।

PunjabKesari

आयु के हिसाब से करें मेकअप

आयु ज्यादा हो तो ब्लैक आईलाइनर व मस्करो का प्रयोग न करें, इसके स्थान पर आप लाइट ब्राउन मस्कारे का प्रयोग करें। आंखों में डार्क सर्कल को छुपाने के लिए कंसीलर या फाउंडेशन का अधिक प्रयोग बिल्कुल न करें, यह देखने में बहुत भद्दा लगता है। शिमर का प्रयोग भी तभी करें जब आपकी आयु पच्चीस वर्ष से कम हो क्योंकि ये स्किन पर लाइनों को उभारने में सहायक होता है। बल्शर का प्रयोग करते समय सदैव नेचरल टॉस शेड्स को सलैक्ट करें और उसे अच्छे से ब्लेंड करें।

PunjabKesari

आइब्रोज रखें नेचुरल

फाउंडेशन का प्रयोग करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि चेहरे से गर्दन तक फाउंडेशन लगाएं, ताकि गर्दन अलग से नजर न आए। कम्पलीट लुक पाने के लिए आप मेकअप और बालों के स्टाइल का सही काम्बिनेशन बनाएं। आंखों का मेकअप करते समय आइब्रोज के शेप का विशेष ध्यान रखें उनका सही शेप में होना जरूरी है। आइब्रोज जहां तक हो नेचुरल रखें।

PunjabKesari

ध्यान से लगाएं लिपस्टिक

लिपस्टिक न फैले इसके लिए पहले होंठों पर हलका सा लूज पाउडर लगाएं लिपलाइनर से होठों को आकार दें फिर लिपस्टिक लगाएं। मेकअप उतारने के लिए  सदैव मेकअप रिमूवर या क्लींजर का ही प्रयोग करें, आंखों का मेकअप सबसे पहले रिमूव करें फिर चेहरे और होंठों का मेकअप रिमूव करें।

PunjabKesari
 

Related News