25 APRTHURSDAY2024 9:30:49 PM
Nari

पेरेंटिंग को बनाना है और भी खास तो माता-पिता इस तरह करें बच्चों की परवरिश

  • Edited By palak,
  • Updated: 16 May, 2023 01:09 PM
पेरेंटिंग को बनाना है और भी खास तो माता-पिता इस तरह करें बच्चों की परवरिश

माता-पिता बनना जितना अलग अनुभव है उतना ही यह रिश्ता अपने साथ नई जिम्मेदारियां लेकर आता है। पेरेंटिंग हुड एक ऐसा पीरियड है जिसे निभा पाना मुश्किल है। खासकर कुछ ही पेरेंट्स ऐसे होते हैं जो अपनी जर्नी एंजॉय कर पाते हैं नहीं तो ज्यादातर माता-पिता तो सिर्फ बच्चों की जिम्मेदारियां निभाने में ही समय बर्बाद कर लेते हैं। बच्चों को नई चीजें सिखाना, उसके नखरे उठाना, उसका गुस्सा संभालना यह सारी भावनाएं कई बार पेरेंट्स के लिए समझना मुश्किल हो जाती हैं। लेकिन कुछ तरीकों के साथ आप पेरेंटिंग की जर्नी को और भी एंजॉय कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनके जरिए आप पेरेंटिंग को और भी अच्छा बना सकते हैं। 

सुनें एक दूसरे की बातें  

बच्चे को यदि आप बेहतर विकास देना चाहते हैं तो उसकी बात जरुर सुनें। इसके अलावा पेरेंटिंग स्टाइल को और भी अच्छा बनाने के लिए आप उनके साथ बात करें। बच्चे की बात पूरे दिल से सुनें जितनी जल्दी आप उनकी बात सुनेंगे उतना आप दोनों के रिश्ते सुधरेंगे। इसके अलावा आपका आपसी बॉन्ड भी मजबूत बनेगा। इस तरह आप अपनी पेरेंटिंग जर्नी भी एंजॉय कर सकते हैं। इस तरह आपके पेरेंटिंग के जो भी डाउट होंगे वो भी सारे खुद ही दूर हो जाएंगे। 

PunjabKesari

सीखें बच्चों से नई चीजें

जरुरी नहीं कि सिर्फ बच्चे ही आपसे सीखें आप भी बच्चों से कई तरह की बातें सिख सकते हैं। एक्सपर्ट्स का भी यह मानना है कि आप सिर्फ बच्चों को अच्छी बातें सिखा नहीं सकते बल्कि उनसे काफी कुछ सीख भी सकते हैं। जैसे अगर आप कोई चीज छोड़ देते हैं तो बच्चों के जरि आप उन्हें सिख सकते है। इसके अलावा बच्चे दिल के बहुत ही साफ होते हैं जिसके चलते वह दूसरों को माफ कर देते हैं आप यह हुनर भी बच्चों से सिख सकते हैं। 

साथ में खुलकर हंसे 

जरुरी नहीं कि आप स्ट्रिक्ट पेरेंट्स बनने के चक्कर में बच्चे को इग्नोर ही कर दें। यदि आप अपने बच्चों पर ज्यादा गुस्सा करेंगे तो आपकी यह आदत आपको उनसे दूर कर सकती है। कोशिश करें कि हर तरह से आप बच्चों के साथ खुश रहने की कोशिश करें। इसके अलावा यदि आप चाहते हैं कि बच्चा अच्छा बन तो आप खुद भी एक परफेक्ट पेरेंट्स बनने की कोशिश करें। अगर आप अपनी पेरेंटिंग जर्नी को और भी खास बनाना चाहते हैं तो हर स्थिति में खुश रहना सीखें, हंसते रहें और तनाव से भी बिल्कुल दूर रहें।  

PunjabKesari

 साथ में खेलें 

आजकल माता-पिता अक्सर वर्किंग होते हैं जिसके कारण बच्चे ज्यादातर समय क्रेच या फिर डे बोर्डिंग स्कूल में ही पढ़ते है परंतु इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप अपने बच्चों को बिल्कुल समय न दें। ऑफिस और घर को बैलेंस करके रखने की कोशिश करें। आपके पास जितना भी समय है वह बच्चे के साथ बिताएं। उनके साथ खेलें। इससे बच्चे आपके और भी क्लोज आ पाएंगे। 

PunjabKesari
 

Related News