26 APRFRIDAY2024 2:14:20 PM
Nari

DIY Toothpaste: दांतों का पीलापन भी होगा दूर और नहीं लगेगा कीड़ा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Feb, 2020 09:34 AM
DIY Toothpaste: दांतों का पीलापन भी होगा दूर और नहीं लगेगा कीड़ा

मार्कीट में तो आपको कई महंगे-महंगे टूथपेस्ट मिल जाएगे जो दांतों को चमकाने का दावा करते है लेकिन इनका कोई फायदा दिखाई नहीं देता है। दूसरा इनमें कई कैमिकल्स मौजूद होते हैं जो दांतों को नुकसान पहुंचाते है। ऐसे में कई लोग टूथपेस्ट की बजाए पुराने दंत-मंजन या अमरूद और नीम की दांतन कर लेते है। अगर आप भी कैमिकल्स से भरपूर टूथपेस्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहती है तो हम आपको नैचुरल टूथपेस्ट बनाने के बारे में बताएंगे, जिससे दांत मजबूत, सफेद और बैक्टीरिया मुक्त रहेंगे। 

हल्दी और सरसों का तेल

पिसी हुई हल्दी और सरसों के तेल को अच्छी तरह मिक्स करें। दिन में 2 बार इससे मंजन करने से दांतों में कीड़े नहीं लगेंगे और पीलापन भी दूर होगा।

नींबू का रस

आधा चम्मच बेकिग सोड़े में 5 बूंदे नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। फिर ब्रश करने के बाद इस पेस्ट को दांतों पर रगड़ें। 2 दिनों तक लगातार एेसा करने से कुछ ही दिनों में दांतों का पीलापन दूर होगा। 

तुलसी भी है फायदेमंद

तुलसी की पत्तियों को धूप में सुखाकर पाऊडर बना लें। रोजाना इससे टूथपेस्ट करें। इससे दांतों का पीलापन भी दूर होगा और उनमें कीड़ा भी नहीं लगेगा। साथ ही यह दांतों में ब्लीडिंग की समस्या को भी दूर रखेगा।

नीम का दातुन

नीम में दांतों को सफेद बनाने वाले और बैक्टीरिया खत्म करने वाले एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक औषधीए गुण पाए जाते हैं। इसके लिए रोजाना नीम की हरी डंडी से दातुन करें।

कोयला

कोयला भी दांच चमकाने का काम करता है। सबसे पहले एक कोयला लें। इसको अच्छे से पीस लें। अब रोजाना इसे दातों पर मंजन करें। इसके कण पीलेपन को खत्म करके दांतों को चमका देते हैं।

केले

केले के छिलके के अंदर के हिस्से को दांतों पर रगड़ें और बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। दांतों का पीलापन धीरे-धीरे कम होने लगता है।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News