20 AUGSATURDAY2022 7:03:20 AM
Nari

Body Care: सिर्फ फेस पैक ही नहीं मुल्तानी मिट्टी के साथ नहाने से भी मिलेंगे ये फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Jul, 2022 11:51 AM
Body Care: सिर्फ फेस पैक ही नहीं मुल्तानी मिट्टी के साथ नहाने से भी मिलेंगे ये फायदे

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कई समय से किया जा रहा है। आपने भी इसे चेहरे और बालों पर कई बार इस्तेमाल किया होगा। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी से नहाया भी जा सकता है। इसके साथ नहाने से आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं। आप नहाने के लिए साबुन की जगह मुल्तानी मिट्टी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा संबंधी कई समस्याएं दूर होंगी। यह त्वचा की सफाई गहराई से करके ठंडक देता है। इसमें एंटी माइक्रोबियल, क्लींजिंग और कूलिंग के गुण पाए जाते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं मुल्तानी मिट्टी के साथ नहाने से आपको कौन-कौन से फायदे होंगे...

PunjabKesari

शरीर की गंदगी निकाले

यदि आप नहाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके शरीर की त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह त्वचा को एक्सफोलिएट करने में भी सहायता करता है। इससे आपके शरीर पर जमा हुआ गंदगी निकल जाती है। इसके अलावा त्वचा को मृत कोशिकाओं को भी हटाने में यह सहायता करती है।

एलर्जी और चकत्तों से दिलवाए छुटकारा 

मुल्तानी मिट्टी आपके शरीर पर मौजूद बैक्टीरिया को भी साफ मदद करने में मदद करता है। यह त्वचा की जलन, चकत्ते, खुजली, एलर्जी जैसी समस्याओं को भी दूर करने में सहायता करती है। इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को ठंडक पहुंचती है। 

PunjabKesari

शरीर की त्वचा में लाए निखार

कई लोगों के शरीर की त्वचा डार्क होती है। मुल्तानी मिट्टी का शरीर में इस्तेमाल करने से त्वचा की रंगत में भी सुधार आता है। इससे टैनिंग, पिग्मेंटेशन और त्वचा का कालापन भी दूर होता है। दाग-धब्बे दूर करने में भी यह मदद करती है। इसके अलावा अनईवन स्किन से भी यह छुटकारा दिलवाने में मदद करती है। 

प्राकृतिक मॉइश्चराइजर के तौर पर करे काम

मुल्तानी मिट्टी में मॉइश्चराइजिंग गुण भी पाए जाते हैं। यह आपकी त्वचा की नमी बनाए रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा यह ड्राई स्किन से राहत दिलवाने में भी सहायता करती है। नियमित तौर पर इसका इस्तेमाल करने से त्वचा मुलायम होती है। 

चेहरे की समस्याएं भी करे दूर 

आप शरीर के साथ मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर भी लगा सकते हैं। यह चेहरे के कील-मुंहासे,दाग-धब्बे, एजिंग के लक्षण आदि जैसी समस्याएं कम करने में सहायता करती है। इससे आपकी त्वचा हर समय चमकती-दमकती और साफ दिखाई देती है। 

PunjabKesari

कैसे नहाएं मुल्तानी मिट्टी से? 

मुल्तानी मिट्टी से नहाने के लिए आपको इसे पानी में घोलने की जरुरत नहीं है। आप मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा दूध मिलाकर एक पेस्ट या फिर पैक तैयार कर लें। इस पेस्ट में आप हल्दी, चंदन, गुलाब जल भी शामिल कर सकते हैं। इस सारे पेस्ट को अच्छे से मिक्स करके अपने शरीर पर लगाएं। जैसे पेस्ट सूख जाए तो आप नहा सकते हैं। पेस्ट के बाद साबुन का इस्तेमाल न करें। 

PunjabKesari

Related News