17 JUNMONDAY2024 7:58:03 AM
Nari

औषधीय गुणों से भरपूर है तुलसी, कई रोगों में लड़ने में करती है सहायता

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 26 May, 2024 09:51 AM
औषधीय गुणों से भरपूर है तुलसी, कई रोगों में लड़ने में करती है सहायता

नारी डेस्क: तुलसी के पौधे की हिन्दू धर्म में बहुत मान्यता है। हम इसे पवित्र मानते हैं और इसकी पूजा भी करते हैं। आप लेकिन क्या जानते हैं कि तुलसी न सिर्फ आस्था का प्रतीक है बल्कि यह औषधीय गुणों से भी भरपूर है। तुलसी की मदद से कई तरह की सेहत से जुड़ी परेशानियों को मिनटों में खत्म किया जा सकता है। सबसे बड़ी बात यह है कि तुलसी का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है और इसका उपयोग किसी भी उम्र का व्यक्ति कर सकता है। इसी के साथ चलिए जानते हैं तुलसी से मिलने वाले फायदों के बारे में खास -

1. यौन रोगों के इलाज में

पुरुषों में शारीरिक कमजोरी होने पर तुलसी के बीज का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा यौन-दुर्बलता और नपुंसकता में भी इसके बीज का नियमित इस्तेमाल फायदेमंद रहता है।

2. अनियमित पीरियड्स की समस्या में

अक्सर महिलाओं को पीरियड्स में अनियमितता की शिकायत हो जाती है। ऐसे में तुलसी के बीज का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है. मासिक चक्र की अनियमितता को दूर करने के लिए तुलसी के पत्तों का भी नियमित किया जा सकता है।

PunjabKesari

3. सर्दी में खास

अगर आपको सर्दी या फिर हल्का बुखार है तो मिश्री, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते को पानी में अच्छी तरह से पकाकर उसका काढ़ा पीने से होता है। आप चाहें तो इसकी गोलियां बनाकर भी खा सकते हैं।

4. दस्त होने पर

अगर आप दस्त से परेशान हैं तो तुलसी के पत्तों का इलाज आपको फायदा देगा। तुलसी के पत्तों को जीरे के साथ मिलाकर पीस लें. इसके बाद उसे दिन में 3-4 बार चाटते रहें. ऐसा करने से दस्त रुक जाती है।

PunjabKesari

5. सांस की दुर्गंध दूर करने के लिए

सांस की दु्र्गंध को दूर करने में भी तुलसी के पत्ते काफी फायदेमंद होते हैं और नेचुरल होने की वजह से इसका कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होता है। अगर आपके मुंह से बदबू आ रही हो तो तुलसी के कुछ पत्तों को चबा लें। 

6. चोट लग जाने पर

अगर आपको कहीं चोट लग गई हो तो तुलसी के पत्ते को फिटकरी के साथ मिलाकर लगाने से घाव जल्दी ठीक हो जाता है। तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो घाव को पकने नहीं देता है। 

7. चेहरे की चमक के लिए

त्वचा संबंधी रोगों में तुलसी खासकर फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से कील मुहासे ख़त्म हो जाते है और चेहरा साफ होता है।

PunjabKesari

8. कैंसर के इलाज में

कई शोधों में तुलसी के बीज को कैंसर के इलाज में भी कारगर बताया गया है। हालांकि अभी तक इसकी पुष्ट‍ि नहीं हुई है।

Related News