12 APRMONDAY2021 8:42:04 PM
Nari

होली पर ट्राई करें ये हेल्दी डिश और ड्रिंक

  • Edited By neetu,
  • Updated: 28 Mar, 2021 10:00 AM
होली पर ट्राई करें ये हेल्दी डिश और ड्रिंक

भारत में कोई भी त्यौहार हो वह बिना स्वादिष्ट पकवान और मिठाइयों के कभी पूरा नहीं होता। यहां तक कि लोग त्योहार का इसलिये भी इंतजार करते हैं ताकि उन्हें घर का बना हुआ टेस्टी पकवान खाने को मिले। इस बार होली पर आपर ये हेल्दी डिशेज को ट्राई कर सकते है।

इस बार अलग स्टफिंग कर बनाएं गुजिया- होली पर घरों में कई तरह की मिठाइयां बनती हैं. इनमें से गुजिया खासतौर से होली स्पेशल स्वीट्स में शामिल है, आइए जानते हैं इस बार कैसे बनाएं गुजिया को अलग-

गुड़ की स्टफिंग-

गुड़ को बारीक-बारीक काट लें। कड़ाही में 1 टीस्पून घी डालें और गरम होने दें। अब इसमें गुड़ डालें और धीमी आंच पर गुड़ को पिघलने दें। बीच-बीच में चलाते रहें। गैस बंद कर इसमें बारीक कटे काजू और बादाम, चिरौंजी, किशमिश और इलायची पाउडर डालकर एक साथ मिलाएं। इस मिक्सचर को ठंडा करके ही गुजिया की स्टफिंग करें।

PunjabKesari

ड्राई फ्रूट्स स्टफिंग-

ड्राई फ्रूट्स की स्टफिंग के लिए कसे नारियल में बारीक कटे बादाम, पिस्ता, काजू, थोड़े से बारीक कटे खजूर, किशमिश और जरा सी दालचीनी डालकर स्टफिंग तैयार करें।

PunjabKesari

होली पर बनाएं कलरफुल हेल्दी स्मूदी- 

कलरफुल हेल्दी स्मूदी बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में कीवी को छीलकर टुकड़ो में काट लें। अब दूसरे बाउल में स्ट्रॉबेरी भी काट लें।  अब कीवी में दही, शक्कर और क्रीम डालकर अच्छे से फेंट लें। ठीक इसी तरह स्ट्रॉबेरी बाउल में भी दही, शक्कर और क्रीम डालकर अच्छे से फेंट लें। सर्विंग गिलास में पहले स्ट्रॉबेरी का मिश्रण और फिर इसके ऊपर कीवी का मिश्रण डालकर ठंडा-ठंडा सर्व करें।

PunjabKesari

ड्रिंक में सर्व करें छाछ या पन्ना-

लोग होली पर मेहमानों को अकसर कोल्ड ड्रिंक सर्व करते हैं। लेकिन इस बार कोविड में सेहत का ध्यान रखते हुए छाछ या घर में बना पन्ना सर्व कर सकते हैं। होली के दिन इतना सब खाने के बाद ये ड्रिंक्स डाइजेस्ट करने में मदद करती हैं।

PunjabKesari

अनु मल्होत्रा

Related News