25 JULTHURSDAY2024 1:22:00 AM
Nari

सफर के दौरान इन बातों का रखें खास ख्याल, बनेगी यात्रा मजेदार

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 08 Oct, 2022 02:37 PM
सफर के दौरान इन बातों का रखें खास ख्याल, बनेगी यात्रा मजेदार

घूमने का शौकीन कौन नहीं होता?  लेकिन कई लोग यात्रा करने से घबराते हैं और इसकी वजह हो सकती है, ऐसा कुछ अनुभव जिनके चलते उनकी यात्रा खराब हो गई हो। यात्रा का सही मज़ा लेने की लिए जरुरी है कि आप तैयारी सही तरीके से करें। खासकर के यात्रा के वक्त जरुरी है खान-पान का ख्याल रखना, वरना तबीयत भी खराब हो सकती है। 

खाने पीने कि भी करें चीजें पैक

सफर के दौरान अपने खानपान की अनदेखी न करें? यह सच है कि आप जिस जगह घूमने जाते हैं, तो वहां का लज़ीज खाना खाने का मन करता है, लेकिन अगर घूमते समय खाने-पीने का ध्यान ना रखा जाए तो तबियत खराब हो सकती है। इसलिए सफर के दौरान खाने-पीने संबंधी बातों का खासतौर पर ध्यान रखें और फल, पानी, बिस्कट, चिप्स और जूस जैसी चीजें पैक कर लें।जब भी आप घूमने के लिए जाएं तो अपने साथ में पानी की बोतल रखें। जब भी प्यास लगे तो सोडा या कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने की बजाय पानी पिएं, जिससे आपके शरीर में पानी की कमी ना हो। 

PunjabKesari

जरुरी कागज रखें संभाल के

कागज और आईडी जैसी चीजों को बैग में सुरक्षित करके रखने चाहिए। पासपोर्ट, वीजा और दूसरी जरुरी कागजों कि फोटोकॉपी भी याद से पैक कर लें। अपने बैग्‍स पर अपनी नेम प्लेट एवं मोबाइल नंबर लगा कर रखें ताकि अगर कभी वह कहीं खो न जाए तो कोई भी आपके सामान को आप तक सही सलामत पहुंचा सके।

न करें ओवरपैक

आप अकेले या फिर अपने परिवार के साथ घूमने जाते समय इस बात का पूरा ध्यान रखते हैं कि आपकी पैकिंग सही तरीके से हो। आपके पास जरूरत का सारा सामान हो, लेकिन आपके बैग का वजन इतना भी ना हो कि आपके घूमने का सारा मजा किरकिरा हो जाए। 

PunjabKesari

दवाइयां का रखें खासा ख्याल

जरूरी दवाइयां, सनस्‍क्रीन, सेनेटाइजर, एक्‍सट्रा टॉवल आदि को अपने बैग में जरूर रखें।

हल्का नाश्ता करें

यात्रा के वक्त और दौरान हलका नाश्ता हल्का करें। इससे आपको यात्रा के दौरान हल्का महसूस होगा और आप यात्रा का भरपूर आंनद ले सकते हो।

PunjabKesari

बस इन्हीं छोटी-छोटी चीजों का ख्याल रख के आप अपनी यात्रा का भरपूर आंनद उठा सकते हो।

Related News