18 JULTHURSDAY2024 3:16:34 PM
Nari

घूमने के लिए बेस्ट है राजस्थान के ये Places, किसी का भी दिल जीत लेगी यहां की सुंदरता

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Oct, 2022 06:04 PM
घूमने के लिए बेस्ट है राजस्थान के ये Places, किसी का भी दिल जीत लेगी यहां की सुंदरता

पहाड़ी इलाके और हरे-भरे पहाड़ हर किसी का दिल मोह लेते हैं। लेकिन जब भी बात पहाड़ों की आती है तो सबसे पहले सभी के दिमाग में हिमाचल और उतराखंड का नाम ही आता है। लेकिन आज आपको एक ऐसी डेस्टिनेशन के बारे में बताएंगे जहां पर भी आप पहाड़ों जैसा मनमोहक नजारा देख सकेंगे। राजस्थान अपनी समृद्ध संस्कृति और ऑफबीट डेस्टिनेशन के लिए जाना जाता है। जहां की सुंदरता, रोमांच और इतिहास आपका दिल जीत लेगा। तो चलिए आपको बताते हैं राजस्थान की कुछ ऐसी ही बेहतरीन जगहें....

कुम्भलगढ़ 

आप कुम्भलगढ़ में भी घूमने के लिए जा सकते हैं। यह जगह अपने ऐतिहासिक स्थान, शाही छत्रियों और स्मारकों के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर आप वाइल्ड लाइफ सेंचुरी भी देख सकते हैं। जहां पर आपको कई पक्षी और जानवर दिखाई देंगे। कुम्भलगढ़ महोत्सव और कुम्भलगढ़ का किला देखने वाला है। मेवाड़ के महाराणा प्रताप का जन्म भी कुम्भलगढ़ में ही हुआ था। 

PunjabKesari

बाड़मेर 

राजस्थान के बाड़मेर की भी सैर आप कर सकते हैं। बाड़मेर राजस्थान के थार का मुख्य भाग है। इस जगह में आप मिट्टी के घर देख सकते हैं। इस जगह का नाम बहाड़ो राव परमार के नाम पर पड़ा है। 13वीं शताब्दी में बहाड़ो राव ने इस शहर की स्थापना की थी। आप यहां पर किराड़ू मंदिर, बाड़मेर का किला, महाबार रेत टिब्बा, सफेद आखाड़ा जैसी जगहों की सैर कर सकते हैं। 

PunjabKesari

नारलाई 

अगर आपको गांव का जीवन जीना पसंद है तो आप नारलाई की यात्रा कर सकते हैं। यह गांव भले ही छोटा सा है लेकिन काफी दिलचस्प है। अरावली पहाड़ियों पर स्थित नारलाई परिवार के साथ छुट्टियां बिताने के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। जहां पर आप हॉर्स राइड सहित जैसी कई एक्टिविटीज का आनंद ले सकते हैं। 

PunjabKesari

कुलधरा 

आप राजस्थान के कुल्धरा की सैर कर सकते हैं। इस शहर को हॉन्टेड विलेज भी कहते हैं क्योंकि मान्यताओं के अनुसार, यहां पर भूत प्रेत और आत्माओं का वास होता है। पर्यटकों के बीच यह ज्यादा पॉपुलर नहीं है क्योंकि कहानियों के कारण लोग जहां पर जाना पसंद नहीं करते। लेकिन अगर आपको हॉन्टेड जगह पर घूमना अच्छा लगता है तो आप कुलधरा में जा सकते हैं। 

PunjabKesari

डुंदलोद किला 

यूरोपियन स्टाइल में बना डुंदलोद किले की आप सैर कर सकते हैं। लेकिन अब यह किला होटल के रुप में बदल दिया गया है। यहां पर पर्यटकों के लिए एक लाइब्रेरी भी तैयार की गई है। इस किले की ऐतिहासिक वास्तुकाला और सुंदर नक्काशी आपका दिल जीत लेगी। इस किले में होने वाला हॉर्स शो भी लोगों को भी काफी पसंद आता है। अगर आपको घोड़ों से काफी प्यार है तो आपको डुंदलोद किले में जाना चाहिए। 

PunjabKesari


 

Related News