08 SEPSUNDAY2024 4:57:06 AM
Nari

खाने में ज्यादा नमक? ये टिप्स करेंगे प्रॉब्लम सॉल्व और बढ़ाएंगे स्वाद

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 17 Jul, 2024 11:36 AM
खाने में ज्यादा नमक? ये टिप्स करेंगे प्रॉब्लम सॉल्व और बढ़ाएंगे स्वाद

नारी डेस्क: जब खाने में नमक ज्यादा पड़ जाता है, तो खाने का स्वाद अच्छा नहीं लगता है और यह स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकता है। यहाँ कुछ टिप्स हैं जिनका इस्तेमाल करके आप खाने में ज्यादा नमक की समस्या को ठीक कर सकते हैं और खाने का स्वाद भी बेहतर बना सकते हैं:

1. नमक की मात्रा को कम करें

अगर खाने में नमक ज्यादा पड़ गया है, तो ध्यान दें कि आप खाना खाते समय नमक की मात्रा कम करें। धीरे-धीरे इसे कम करते हुए खाएं।

PunjabKesari

2. लेमन या लाल मिर्च का रस डालें

अगर आपको नमकीन खाने की आदत है, तो इसमें थोड़ा सा लेमन या नींबू का रस डालें। या फिर, थोड़ा सा लाल मिर्च पाउडर या छोटी सी लाल मिर्च काटकर डालें। ये खाने को स्वादिष्ट बनाएंगे और नमकीन खाने का मजा भी बढ़ाएंगे।

3. स्वाद में वैरिएशन डालें

अगर नमक का स्वाद आपको पसंद नहीं आता है, तो आप खाने में अलग-अलग मसालों का उपयोग कर सकते हैं। धनिया-जीरा पाउडर, गरम मसाला, चाट मसाला या धीमी मसालेदार चटनी से खाने का स्वाद बढ़ा सकते हैं।

PunjabKesari

4. स्वादिष्ट सॉस या ग्रेवी बनाएं

अगर आपको नमक के बिना खाना पसंद है, तो आप स्वादिष्ट सॉस या ग्रेवी बना सकते हैं। जैसे की टमाटर या धनिया-पुदीने की चटनी, ताजगी और स्वादिष्टता दोनों को बनाए रखती हैं।

5. हर्ब्स या फ्रेश ग्रीन्स का उपयोग करें

खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए खाने में हर्ब्स या फ्रेश ग्रीन्स का उपयोग करें। जैसे कि कोरिएंडर पत्ता, मिंट पत्ता, पर्सली, बेसिल आदि। ये स्वाद को अधिक अच्छा बनाएंगे और नमक की जरूरत को कम करेंगे।

PunjabKesari

इन टिप्स का इस्तेमाल करके आप अपने खाने का स्वाद बेहतर बना सकते हैं और नमक की जरूरत को कम कर सकते हैं।

Related News