25 SEPWEDNESDAY2024 9:55:19 PM
Nari

घर में की गई गलतियां करवाती है तलाक, वक्त रहते Bedroom में बदल दें ये चीजें

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 25 Sep, 2024 07:48 PM
घर में की गई गलतियां करवाती है तलाक, वक्त रहते Bedroom में बदल दें ये चीजें

नारी डेस्क: पति पत्नी के बीच छोटे- मोटे  मतभेद होना आम बात है, लेकिन अगर आपके शादीशुदा जीवन में परेशानियां आ रही हों या तलाक तक की नौबत आ गई हो तो वास्तु के कुछ उपायों को अपनाने से संबंधों में सुधार आ सकता है। यहां कुछ महत्वपूर्ण वास्तु उपाय दिए गए हैं जो शादी को बचाने और रिश्ते को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं:


Bedroom की सही दिशा चुनें

दक्षिण-पश्चिम दिशा  शादीशुदा जीवन के लिए सबसे उत्तम मानी जाती है। इस दिशा में बेडरूम होने से पति-पत्नी के बीच सामंजस्य और स्थिरता बनी रहती है। पूर्वोत्तर दिशा  या पूर्व दिशा में शयनकक्ष होने से रिश्तों में तनाव बढ़ सकता है, इसलिए इन दिशाओं से बचना चाहिए।

PunjabKesari

बिस्तर की स्थिति

पति-पत्नी के बिस्तर को हमेशा दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए और बिस्तर की स्थिति इस प्रकार होनी चाहिए कि सोते समय सिर दक्षिण या पूर्व दिशा की ओर हो। एकसिंगल मैट्रेस का इस्तेमाल करें। दो अलग-अलग गद्दे आपसी दूरी को दर्शाते हैं, इसलिए संयुक्त गद्दे का ही प्रयोग करें।


बेडरूम  में आईने का स्थान

बेडरूम  में आईने  को कभी भी बिस्तर के सामने न रखें। बिस्तर का प्रतिबिंब आईने में दिखाई देना रिश्तों में तनाव और अनबन को बढ़ावा दे सकता है। यदि कमरे में आईना हो, तो उसे ढक कर रखें या उसे किसी और दिशा में लगाएं।

तस्वीरें और सजावट

बेडरूम में हमेशा सुखद और रोमांटिक तस्वीरें लगाएं। लड़ाई-झगड़े या उदासी दिखाने वाली तस्वीरें रिश्तों में कड़वाहट ला सकती हैं। आपसी प्रेम और स्नेह को बढ़ाने के लिए कमरे में  जोड़े में वस्तुएं रखें, जैसे हंसों का जोड़ा, प्रेमी जोड़े की तस्वीरें, आदि।

PunjabKesari

रंगों का प्रभाव

बेडरूम  की दीवारों पर हल्के औरमुलायम रंगों  का प्रयोग करें, जैसे गुलाबी, हल्का नीला, हरा या क्रीम रंग। ये रंग शांति और सकारात्मकता को बढ़ाते हैं।  गहरे और काले रंग रिश्तों में नेगेटिविटी ला सकते हैं, इसलिए इनसे बचें।

घर में ताजगी और स्वच्छता बनाए रखें

घर के हर कोने को साफ और सुव्यवस्थित रखें। खासतौर पर बेडरूम  को हमेशा साफ रखें। गंदगी और अव्यवस्था नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाती है।  घर में ताजे फूल और सुगंधित मोमबत्तियों का उपयोग करें। इससे रिश्तों में मिठास आएगी।


साथ में पूजा और समय बिताना

पति-पत्नी को नियमित रूप से साथ में पूजा करनी चाहिए। इससे दोनों के बीच विश्वास और प्रेम बढ़ेगा। साथ में समय बिताने के लिए जगह की सही दिशा भी ध्यान में रखें। उत्तर-पूर्व दिशा में एक जगह बनाएं जहां आप साथ में बैठकर बातें कर सकें।यह उपाय पति-पत्नी के बीच सकारात्मक ऊर्जा और आपसी समझ को बढ़ाने में मदद करते हैं।
 

Related News