01 MAYWEDNESDAY2024 7:26:25 AM
Nari

Winter Special: साग स्टोर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, बरकरार रहेगी ताजगी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 10 Nov, 2021 05:55 PM
Winter Special: साग स्टोर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, बरकरार रहेगी ताजगी

सर्दियों में साग, पालक खाने का अलग ही मजा होता है। यह खाने में टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। इसलिए लोग अक्सर एक ही बार में ज्यादा मात्रा में साग खरीद लाते हैं। मगर इसे लंबे समय तक स्टोर करने में मुश्किल आती है। ऐसे में कई बार जल्दी ही खराब हो जाता है। दरअसल वे पत्तेदार सब्जियों को सही तरीके से स्टोर नहीं करते हैं। ऐसे में अगर आपको भी यह समस्या रहती है तो आज हम आपको साग स्टोर करने के कुछ कारगर उपाय बताते हैं। इसकी मदद से आप करीब 15 दिनों तक साग की पत्तियों को स्टोर कर सकती है। ऐसे में आप ताजा व टेस्टी साग खाने का मजा ले सकती है।

चलिए जानते हैं साग स्टोर करने का तरीका

. पेपर बैग में करें स्टोर

साग खरीदने के बाद सबसे पहले इस 4-5 बार पानी से धो लें। ताकि इसपर जमा गंदगी अच्छे से साफ हो जाए। इसके बाद साग को पूरी तरह से सूखाकर पेपर बैग में डालकर फ्रिज में स्टोर करें। ध्यान रखें कि आपका बैग खुला ही हो। इससे आपका साग लंबे समय तक ताजा रहेगा।

PunjabKesari

एयर टाइट डिब्‍बे में रखें पालक व साग

आप साग स्टोर करने के लिए एयर टाइट कंटेनर का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए साग की पत्तियों को छांट कर एक बड़े बाउल में डालें। अब प्लास्टिक के डिब्बे में एक पेपर टॉवल बिछाकर पालक या साग की कुछ पत्तियां रखें। इसके बाद इसके ऊपर से दो ब्रेड लेकर उसका पार्टीशन करके रख दें। इससे इसमें मौजूद एक्सट्रा पानी सूख जाएगा। आप इस तरह साग व पालक के लिए ब्रेड रख सकती है। आप ब्रेड के कई सारा पार्टीशन बना लें। आखिर में पेपर टॉवल से पत्तियों को पूरी तरह कवर करके डिब्‍बे को बंद कर लें। हफ्ते में एक बार ब्रेड और पेपर टॉवल को बदलते रहें। इसतरह आप 15 दिनों तक साग के ताजा रख सकती है।

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ध्यान

. साग खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि इसकी पत्तियां हरी हो। पीली या भूरी पत्तियों वाला साग खरीदने से बचें। यह जल्दी खराब हो जाता है।

. साग को हमेशा जिप लॉक बैग में स्टोर करें। इसकी जगह पर आप इसे अखबार में लपेट सकती है।

. कभी भी केले, सेब जैसे फलों के साथ साग को स्टोर करने की गलती ना करें। नहीं तो आपका साग जल्दी ही खराब हो जाएगा।

 

Related News