12 JULFRIDAY2024 10:14:57 AM
Nari

आलू लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश, नहीं होंगे अंकुरित बस ट्राई करें ये सिंपल Kitchen Hacks

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 02 Oct, 2023 01:34 PM
आलू लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश, नहीं होंगे अंकुरित बस ट्राई करें ये सिंपल Kitchen Hacks

आलू का इस्तेमाल भारतीय रसोई में लगभग हर चीज बनाने में किया जाता है। इसका इस्तेमाल सब्जी, चाट, पकौड़े के अलावा कई सारे स्नैक्स बनाने के लिए भी किया जाता है। इसलिए हर भारतीय रसोई में आलू भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन अगर इसको सही तरीके से स्टोर नहीं किया जाए तो ये जल्दी खराब हो जाते हैं या अंकुरित हो जाते हैं। जिसके बाद आलूओं का सेवन करना सेहत के लिए खतरनाक होता है। ऐसे में आप इन टिप्स को अपना सकते हैं, जिससे कि आप आलूओं को महीनों ही नहीं बल्कि सालों तक सुरक्षित रख सकते हैं। कई बार आलू को स्टोर करने के बाद वो हरे हो जाते हैं। आपतो बता दें कि आलूओं का हरा होने से उसमें सोलेनाइन नामक विषैला पदार्थ बन जाता है जो सेहत के लिए हानिकारक है। इसलिए ठीक ढंग से भंडारण करना बहुत ही जरूरी है। कई बार आलू को स्टोरी करने के बाद वह हरे हो जाते हैं। आपको बता दें कि आलूओं का हरा होने से उसमें सोलेनाइन नामक विषैला पदार्थ बन जाता है, जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। आइए आपको बताते हैं इन्हें स्टोर करना का सही तरीका...

PunjabKesari

आलू को लंबे समय तक सुरक्षित रखने का आसान तरीका

- आलू को अच्छी तरह से स्टोर करने के लिए ठंडा तापमान चाहिए होता है। इसलिए ऐसी जगह पर रखें जहां पर कम रोशनी आती हो और वह जगह ठंडी रहती हो।

- ज्यादातर घरों में आलू को प्याज के साथ ही रख दिया जाता है, लेकिन ये गलत तरीका है, क्योंकि इससे आलू जल्दी खराब हो जाते हैं और अंकुरित भी हो जाते हैं। इसके अलावा केले, नाशपाती आदि के साथ ना रखें। दरअसल, ये फल इथाइलीन नामक रसायन छोड़ते है। जो आलू को पकने में मदद करता है। इसके साथ ही वह जल्द ही अंकुरित भी हो जाते हैं।

PunjabKesari

- आलू को स्टोर करने से पहले यह अच्छी तरह से देख लें कि कोई आलू खराब तो नहीं है, क्योंकि एक सड़ा आलू पूरे आलूओं को खराब कर सकता है।

-आलू को कभी भी फ्रिज में ना रखें, क्योंकि आलू में स्टार्च पाया जाता है, जो फ्रिज में रखने से शुगर में बदल जाता है, जिसके बाद इसे खाने से कई बीमारियां हो सकती हैं।

- आलू को कभी धोकर ना रखें। इससे उनके अंदर नमी आ जाती है और वो जल्दी सड़ जाते हैं।

PunjabKesari

- अगर आपने आलू काट लिए हैं तो उन्हें जल्दी बना लें। अगर आपको थोड़ा समय लग रहा है तो 1- 2 इंच गहरे ठंडे पानी में आलू रख दें, जिससे कि उनका रंग भी नहीं बिगड़ेगा और आप 1 दिन तक स्टोर कर सकते हैं।

Related News