23 FEBSUNDAY2020 4:56:06 AM
Nari

1 महीने में कम होगी डबल चिन की समस्या, फॉलो करें ये आसान टिप्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 01 Feb, 2020 11:16 AM
1 महीने में कम होगी डबल चिन की समस्या, फॉलो करें ये आसान टिप्स

आज बहुत सी महिलाएं डबल चिन के चलते परेशान रहती हैं। डबल चिन यानि गर्दन के आसपास एकत्रित एक्सट्रा फैट। यह फैट जहां आपकी पर्सनैलिटी को प्रभावित करती है आइए जानते है डबल चिन की समस्या क्यों और कैसे होती है, साथ ही इससे छुटकारा पाने का आसान नुस्खे...

क्यों होती है डबल चिन?

डबल चिन के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि जेनेटिक प्रॉबल्म, या फिर महिलाओं में थायराइड के कारण भी डबल चिन की समस्या होती है। साथ ही बढ़ती उम्र के कारण भी चिन का अपनी टाइटनेस खोना आम बात है। मगर यदि आप इनमें से किसी खास प्रॉबल्म के शिकार नहीं है तो आप कुछ आसान घरेलू नुस्खों की मदद से अपनी डबल चिन समस्या से राहत पा सकते हैं... आइए जानते हैं कैसे..

Related image,NARI

कैलोरीज

सबसे पहले तो बॉडी में मौजूद एक्सट्रा कैलोरी को कम करें। उसके लिए चाहें तो वर्कआउट करें या फिर अपना डाइट प्लान बदलें।

खूब पानी

शरीर की एक्सट्रा कैलोरीज को बर्न करने का सबसे आसान तरीका है, ज्यादा से ज्यादा गुनगुना पानी पिएं। इससे न केवल आपकी डबल चिन कम होगी बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों से भी फैट कम होगा।

चूइंग गम चबाएं

डबल चिन को कम करने का एक आसान तरीका भी है, उसके लिए आप चुइंग गम चबाएं। दिन में 1 घंटा सुबह और एक घंटा शाम को चुइंग गम चबाने से महीने में 1 से 2 इंच डबल चिन जरुर कम होगी।

Related image,NARI

मीठी चीजों से परहेज

ज्यादा ऑयली फूड और मीठी चीजों के सेवन से आपके शरीर में फैट जमा होती है, ऐसे में चॉकलेट्स, मिठाई, बेकरी और सॉफ्ट ड्रिंक्स से दूर रहें।

फेस योगा

अगर आप चाहें तो फेस योगा के जरिए भी बहुत जल्द चिन के इर्द-गिर्द जमा फैट घटा सकते हैं। उसके लिए आपको इंटरनेट से कई तरह की वीडियोज और लिंक्स मिल जाएंगे।

ग्लिसरीन और नमक

चेहरे पर ग्लिसरीन और नमक के साथ मसाज करने से भी डबल चिन की समस्या दूर होती है। कई बार चिन के इर्द-गिर्द की त्वचा ढीली होने की वजह से डबल नजर आती है, ऐसे में ग्लिसरीन और नमक का घोल स्किन को टाइट करने में मदद करता है।

Image result for CHIN MASSAGE,NARI

गलत पोस्चर

कई बार अपनी गर्दन को हमेशा झुकाकर बैठे रहने से भी डबल चिन की समस्या होती है। ऐसे में इस प्रॉबल्म से बचने के लिए हमेशा स्ट्रेट और एक्टिव होकर बैठे। बैठते वक्त आपकी पीठ हमेशा सीधी होनी चाहिए।

तो ये थे डबल चिन से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News